देवता ने दी चेतावानी, कहा-मेरी कलगियां और सामान लौटाओ, नहीं तो....

Monday, May 14, 2018 - 12:03 AM (IST)

कुल्लू (शम्भू): तेंदुए की खाल, जुजुराना और मोनाल की कलगियां, पंख, जड़ी-बूटियां, बंदूक व कारतूस सहित अन्य सामग्री की बरामदगी के मामले में पुलिस का दल आरोपी शेर सिंह को लेकर शाकटी गांव में पहुंचा और वहां दोबारा आरोपी के घर की तलाशी ली। रविवार सुबह चले तलाशी अभियान के दौरान हालांकि पुलिस के हाथ ऐसी कोई चीज नहीं लगी, जिसे दर्ज मामले में जोड़ा जा सके। पुलिस को शक है कि पुलिस दल के शाकटी आने की सूचना पर पहले ही ऐसी सामग्री को ठिकाने लगा दिया गया हो। पुलिस मामले की बारीकी से जांच कर रही है।


कलगियां नहीं लौटाईं तो ठीक नहीं होंगे परिणाम
पुलिस का दल प्रोबेशनर आई.पी.एस. अधिकारी अभिषेक यादव और सब इंस्पैक्टर लाल चंद के नेतृत्व में शाकटी गांव में गया था। इस गांव तक 12 किलोमीटर की पैदल चढ़ाई तय करके पहुंचे पुलिस दल ने रविवार सुबह अपना काम शुरू किया, उसके बाद पुलिस का दल देव ब्रह्मा के देवालय में भी गया। देवालय में देवता आदि ब्रह्मा ने अपने गुर के माध्यम से पुलिस को चेताया कि जितनी भी कलगियां जब्त की गई हैं वे सारी वापस लौटाई जाएं। देवता ने गुर के माध्यम से आगाह किया कि यदि कलगियां नहीं लौटाई गईं तो इसके परिणाम ठीक नहीं होंगे। इस पर पुलिस विभाग का दल भी देवालय में नतमस्तक हुआ और ड्यूटी में भी बंधा रहा।


देवता का भंडारी है आरोपी
इस पूरे प्रकरण में पुलिस दल को पता चला कि आरोपी शेर सिंह देवता का भंडारी भी है। बताया जा रहा है कि कलगियां आदि सदियों से देवता की संपत्ति हैं और देवता को भक्तों ने उपहार में दी हैं। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। आरोपी के घर की तलाशी के बाद आरोपी को पुलिस दल भुंतर लेकर आया है तथा पूछताछ जारी है।


बड़ी आपदा व दैवीय प्रकोप के संकेत
पुलिस के अनुसार ग्रामीण देवता की चेतावनी से डरे हुए हैं। देवता ने गुर के माध्यम से भविष्यवाणी की है कि यदि कलगियां वापस नहीं लौटाई गईं तो दैवीय प्रकोप का कहर बरपेगा। किसी प्राकृतिक आपदा से भी सामना करना पड़ेगा। पुलिस का दल जब रविवार सुबह शाकटी गांव में पहुंचा तो गांव के रास्ते में जगह-जगह मृत भेड़-बकरियां दिखीं। ग्रामीणों ने पुलिस को बताया कि इन भेड़-बकरियों को बाघ ने निवाला बनाया है। ग्रामीणों ने पुलिस को बताया कि करीब 80 भेड़-बकरियां बाघ का शिकार बनी हैं। इस प्रकरण को ग्रामीण देवता की नाराजगी से जोड़कर देख रहे हैं। अब पुलिस भी असमंजस की स्थिति में है और पूरे प्रकरण से उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया जा रहा है।


टीम ने दी देवता की चेतावानी की जानकारी
डी.एस.पी. हैड क्वार्टर कुल्लू आशीष शर्मा ने कहा कि पुलिस का दल शाकटी गांव में गया था। आरोपी शेर सिंह के घर की दोबारा तलाशी ली गई। हालांकि दूसरी बार हुई इस तलाशी के दौरान ऐसी कोई चीज नहीं मिली है जिसे केस से जोड़ा जाए। देवता की ओर से दी गई चेतावनी के संदर्भ में भी टीम ने सूचित किया है। 

Vijay