गोबिंद सागर में जल्द दिखेंगे तैरते हुए शिकारे व आधुनिक मोटर बोट

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2019 - 09:59 AM (IST)

बिलासपुर (बंशीधर): बिलासपुर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने की प्रदेश सरकार द्वारा बनाई गई योजना के सिरे चढ़ने की संभावना प्रबल हो गई है। जानकारी के अनुसार बिलासपुर में मानव निर्मित गोबिंद सागर झील को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के साथ ही यहां पर मौजूद थल, नभ व जल क्रीड़ाओं को एक साथ करवाए जाने की संभावनाओं को विकसित करने का एक प्रपोजल बनाया गया है। गोबिंद सागर झील को कश्मीर की डल झील की तरह ही विकसित किया जाएगा।

यदि सरकार की यह योजना सिरे चढ़ी तो बिलासपुर की गोबिंद सागर झील में जल्द ही शिकारे व आधुनिक मोटर बोट तैरते हुए दिखाई देंगी। डी.सी. बिलासपुर राजेश्वर गोयल ने बताया कि रविवार को बैठक रखी गई है। उन्होंने बताया कि इस बैठक में पर्यटन विकास को लेकर चर्चा की जाएगी। वहीं जिला पर्यटन अधिकारी पंकज शर्मा ने बताया कि साइट का तकनीकी निरीक्षण किया जाएगा और तकनीकी रिपोर्ट सही पाए जाने के बाद आगामी कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

इससे जहां रोजगार के साधन बढ़ेंगे वहीं पर्यटकों को भी बिलासपुर में देखने के लिए अलग स्थान मिलेगा। इसके अतिरिक्त बिलासपुर की बंदलाधार पर स्थित पैराग्लाइडिंग साइट को भी विकसित किया जाएगा। इसके लिए 20 अक्तूबर रविवार को अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीच्यूट ऑफ माऊंट्रेनरिंग एंड एलाइड स्पोर्ट्स की एक तकनीकी टीम यहां का निरीक्षण करेगी और यदि तकनीकी तौर पर यह साइट उपयुक्त पाई गई तो बिलासपुर में भविष्य में पैराग्लाइडिंग की राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा भी देखने को मिलेगी। प्रदेश सरकार की योजना को सिरे चढ़ाने के लिए रविवार को डी.सी. कार्यालय बिलासपुर में सदर विधायक सुभाष ठाकुर की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें जिला के प्रशासनिक अधिकारियों के अतिरिक्त पर्यटन विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। उधर, अटल बिहारी इंस्टीच्यूट ऑफ माऊंट्रेनरिंग एंड एलाइड स्पोर्ट्स मनाली के निदेशक कर्नल नीरज राणा ने बताया कि रविवार को तकनीकी कमेटी उनकी अध्यक्षता में साइट का विजिट करेगी। साइट विजिट के बाद तकनीकी कमेटी अपनी रिपोर्ट देगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News