लाहौल-स्पीति में हिमखंडों का गिरना जारी, बाल-बाल बचे 7 लोग

punjabkesari.in Wednesday, Jan 15, 2020 - 09:08 PM (IST)

केलांग (ब्यूरो): लाहौल घाटी के ठोलंग तथा थिरोट के बीच पहाड़ों से लगातार गिरते हिमखंडों ने चंद्रभागा नदी को जगह-जगह जाम कर दिया है। ठोलंग के पास नाला मिग्री व जोबरंग के पास दारा नाला तथा थिरोट के पास डिबरू नाले में जगह-जगह हिमखंड गिरने व नदी जाम होने से भय का माहौल बना हुआ है। जैसे-जैसे लाहौल घाटी में 3 दिनों की भारी बर्फबारी के बाद संपर्क स्थापित होता जा रहा है, वैसे-वैसे बर्फबारी से हुई तबाही की सूचना मिलती जा रही है।

उदयपुर से प्राप्त सूचना के अनुसार त्रिलोकीनाथ और हंसा के बीच ग्लेशियर गिरने से मंगलवार को 7 ग्रामीण बाल-बाल बचे। जोबरंग पंचायत के पूर्व प्रधान सोमदेव ने बताया कि जोबरंग की दारा और फांटी पहाडिय़ों से हिमखंडों के गिरने के कारण नदी का पानी रुक गया था लेकिन जल्द पानी की निकासी बनने पर लोगों ने राहत की सांस ली है। उन्होंने बताया कि अगर थिरोट गांव के पीछे से चिनाब का बहाव एक दिन और बंद रहता तो त्रिलोकीनाथ पुल को खतरा उत्पन्न हो सकता था।

बुधवार शाम तक अन्य स्थानों गवादंग, प्यासो, मूलिंग, तिंदी व मयाड़ नाला में पहाड़ों से हिमखंड गिरने और नदी का बहाव रुकने का सिलसिला जारी रहा वहीं एक सप्ताह से संपूर्ण लाहौल-स्पीति में बिजली, पानी और यातायात पूरी तरह से ठप्प है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News