लाहौल के थिरोट में हिमखंड गिरा, विद्युत आपूर्ति प्रभावित

Sunday, Jan 06, 2019 - 08:47 PM (IST)

मनाली: जनजातीय क्षेत्र लाहौल-स्पीति में भारी बर्फबारी के बाद हिमखंडों व ग्लेशियरों का गिरना शुरू हो गया है। शनिवार देर रात लाहौल के उदयपुर स्थित थिरोट में भारी-भरकम हिमखंड गिरने से थिरोट जलविद्युत परियोजना के डैम को नुक्सान पहुंचा है। डैम में हिमखंड गिरने से टरवाइनों को जाने वाला पानी थम गया है और विद्युत उत्पादन ठप्प पड़ गया है। इस कारण लाहौल घाटी में भारी बर्फबारी के बीच अंधेरा पसर गया है।

माइनस 18 डिग्री पहुंचा न्यूनतम तापमान

लाहौल-स्पीति में पिछले 3 दिनों से हिमपात जारी है और इसी बीच हिमखंड गिरने से थिरोट विद्युत परियोजना को भारी नुक्सान पहुंचने की सूचना है। सर्दियों में लाहौल घाटी थिरोट विद्युत परियोजना की बिजली पर निर्भर रहती है। लाहौल में न्यूनतम तापमान माइनस 18 डिग्री पहुंच चुका है जबकि अधिकतम तापमान इस समय माइनस 7 डिग्री है।

संवेदनशील क्षेत्रों में न जाने की हिदायत
एस.डी.एम. केलांग (लाहौल-स्पीति) अमर नेगी ने बताया कि थिरोट परियोजना के डैम के समीप हिमखंड गिरने से डैम को क्षति पहुंची है तथा विद्युत व्यवस्था प्रभावित हुई है तथा फौरी तौर पर विद्युत व्यवस्था को बहाल करने के आदेश दिए गए हैं। लाहौल-स्पीति में भारी हिमपात के चलते पहले ही हाई अलर्ट प्रशासन ने कर रखा है और जनता को हिमखंडों वाले क्षेत्र व संवेदनशील क्षेत्रों में न जाने की हिदायत दे रखी है। लाहौल-स्पीति प्रशासन ने पुलिस जवानों के साथ-साथ आपदा प्रबंधन की टीम को भी अलर्ट पर रखा है। लिहाजा प्रशासन लोगों से यह अपील करता है कि खराब मौसम के बीच सुरक्षित स्थलों पर ही रहें।

Vijay