लाहौल-स्पीति के मडग्रां में गिरा हिमखंड, रतोली में बर्फीले तूफान से 12 मकान क्षतिग्रस्त

Tuesday, Feb 26, 2019 - 08:58 PM (IST)

कुल्लू: लाहौल-स्पीति के उपमंडल उदयपुर से 9 किलोमीटर की दूरी पर मडग्रां नाले में हिमखंड गिरने से हड़कंप का माहौल है। उधर, हिमखंड गिरने के बाद क्षेत्र में बर्फानी तूफान आया, जिससे साथ लगते रतोली गांव के 12 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। बताया जा रहा है कि उन मकानों में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैं। हालांकि हिमखंड गिरने व बर्फानी तूफान से जानी नुक्सान की अभी तक कोई सूचना नहीं है। उधर, एस.डी.एम. सुभाष गौतम ने खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि रतोली गांव के समीप मडग्रां नाले में हिमखंड गिरा है। उन्होंने बताया कि यहां दूसरी बार हिमखंड गिरा है लेकिन रतोली गांव में क्षतिग्रस्त मकानों की सूचना उनके पास नहीं पहुंची है। उन्होंने कहा कि गांव के लिए टीम रवाना कर दी गई है जो वहां का जायजा लेगी और नुक्सान का आकलन करेगी। रतोली गांव के लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि उनके गांव का दौरा कर नुक्सान का आकलन किया जाए।

बर्फ के कारावास में फंसे 30 से अधिक बीमार लोग

वहीं लाहौल-स्पीति में 30 से अधिक बीमार लोग फंस गए हैं। लगातार हो रही बर्फबारी के कारण घाटी के लिए उड़ानें नहीं हो पा रही हैं, जिस कारण यहां कई लोग जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। एस.डी.एम. सुभाष गौतम ने बताया कि जिला के विभिन्न स्थानों पर 24 लोग गंभीर रूप से बीमार हैं जिन्हें रैस्क्यू करने की आवश्यकता है और खराब मौसम के कारण इन्हें रैस्क्यू नहीं किया जा सका है।

सरकार ने मरीजों को रैस्क्यू करने के लिए मंगवाए एयरफोर्स के चौपर

प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार व वायुसेना से मांग की है कि इन बीमार लोगों को रैस्क्यू करने के लिए शीघ्र हैलीकॉप्टर भेजे जाएं। उम्मीद है कि शीघ्र वायुसेना के हैलीकॉप्टर इन बीमार लोगों की जिंदगी बचाने जीवनदायी बनकर आएंगे। घाटी में भारी बर्फबारी के बाद हालात खराब बने हुए हैं। एक तरफ  हिमखंड व ग्लेशियरों का खतरा लगातार बना हुआ है और दूसरी ओर लगातार बर्फबारी ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है।

Vijay