Watch Pics: छात्राओं ने स्कूल पर खुद जड़ा ताला, वजह जान रह जाएंगे हैरान

Wednesday, May 31, 2017 - 10:54 AM (IST)

बिलासपुर (मुकेश गौतम): हरियाणा के बाद अब हिमाचल में भी स्कूल को अपग्रेड करने की मांग पर छात्राओं द्वारा गेट पर ताला लगाने का मामला सामने आया है। बताया जाता है कि बिलासपुर के गांव दबट के स्कूल में छात्राएं भूख हड़ताल पर बैठ गई हैं। छात्राओं की मानें तो हिमाचल के मुख्यमंत्री वीरभद्र द्वारा श्री नैना देवी जी में यह अनाउंस किया गया था कि दबट के स्कूल को 12वीं तक अपग्रेड किया जाएगा, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हो पाया है जिसके चलते उनमें काफी रोष पनप रहा है। इसी वजह से छात्राएं स्कूल के बाहर भूख हड़ताल पर बैठी रही। स्कूल के अंदर भी उन्होंने किसी को जाने नहीं दिया। 


इस स्कूल में पढ़ रहे 118 छात्र 
जानकारी के मुताबिक इस स्कूल में 118 छात्र पढ़ रहे हैं और 5 अधयापक उनको पढ़ा रहे हैं। यह सीनियर सकेंडरी स्कूल मजारी गावं में है। इस स्कूल में जाने के लिए हिमाचल की सीमा से रास्ता थोड़ा छोटा पड़ता है लेकिन सुनसान होने के कारण छात्राएं इस रास्ते से स्कूल नहीं जाती बल्कि पंजाब सीमा से होकर स्कूल जाती हैं। उन्हें करीब 6 किलोमीटर दूरी तय करनी पड़ती है जबकि मजारी गांव पहले ही नशे के लिए मशहूर होने के चलते चर्चा में है। इन हालातों में वहां पर बच्चों को पढ़ाना अभिवावकों को अनिवार्य नहीं लग रहा है।


डिप्टी डायरेक्टर के आश्वासन के बाद खत्म की भूख हड़ताल
स्कूल के अध्यापक की मानें तो उन्होंने सारा मामला अपने उच्च अधिकारी को बता दिया और जल्द ही कोई हल निकल कर सामने आ जाएगा लेकिन फिलहाल डिप्टी डायरेक्टर बिलासपुर अमर सिंह ठाकुर के आश्वासन के बाद छात्राओं द्वारा भूख हड़ताल तो खत्म कर दी है लेकिन यह तो अब आने वाला समय ही तय करेगा कि गांव को मुख्यमंत्री हिमाचल द्वारा स्कूल को अपग्रेड घोषित करने के बाद बाहरवीं तक स्कूल हो पाएगा या नहीं।