अध्यापिका से 15 लाख रुपए की ठगी मामले में दिल्ली की युवती गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Dec 14, 2020 - 08:23 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप/ब्यूरो): कुल्लू के सुल्तानपुर इलाके की एक अध्यापिका से 15 लाख रुपए की ठगी करने वाली दिल्ली की युवती को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी युवती से पूछताछ शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार 24 नवम्बर को अध्यापिका ने थाने में शिकायत की थी कि उसे 1 जून, 2020 को एक फोन आया, जिसमें उसने बोला कि मैं कौन बनेगा करोड़पति में ऑफिसर हूं और आपका व्हाट्सएप नंबर लक्की ड्रा में चुना गया है, जिसके एवज में आपको 40,00,000 रुपए की लॉटरी लगी है, साथ में कहा कि आपको थोड़ा-सा पैसा पहले देना पड़ेगा, जिसके बाद आपको अपनी लॉटरी की राशि प्राप्त हो जाएगी। यह पैसा जून से नवम्बर माह तक किस्तों में देना पड़ेगा और फिर लॉटरी की राशि प्रदान कर दी जाएगी। अध्यापिका झांसे में आ गई और थोड़े-थोड़े करके शातिरों के खाते में 15 लाख रुपए डाल दिए।

केस और जुर्माना के नाम पर धमकाते रहे शातिर

इसके बाद शातिर अध्यापिका को धमकाते रहे कि पैसा पूरा देना पड़ेगा अन्यथा कौन बनेगा करोड़पति की टीम केस करेगी तथा जुर्माना भी लगेगा। डरी-सहमी अध्यापिका शातिरों के कहने पर बताए गए बैंक खातों में पैसे डालती रही। आरोपी ने यह भी कहा था कि उसका व्हाट्सएप नम्बर अमरीका का है। इस नंबर पर वापस फोन नहीं जा सकता। आरोपी ने केबीसी लॉटरी की आड़ में शिकायतकर्ता को वित्तीय व माली नुक्सान पहुंचाया व मानसिक तौर पर परेशान किया। 49 व्यक्तियों के खाते में जो पैसे डलवाए उनको केबीसी कंपनी का कर्मचारी बताया और कहा कि उन्हें भी पैसा देना पड़ता है। अध्यापिका की इस शिकायत पर तुरंत मुकद्दमा दर्ज किया गया था और इसमें कुल्लू पुलिस के साइबर सैल ने छानबीन शुरू की और इस गिरोह की डिटेल व अन्य चीजें पता कीं। पुलिस की टीम इस गिरोह की आरोपी को दिल्ली से गिरफ्तार करके कुल्लू लाई है।

फर्जी बैंक खाते बनाकर खेला खेल

आरोपी ने 7000 रुपए प्रति अकाऊंट कमीशन के हिसाब से सारे फर्जी बैंक खाते बनवाए और खुद के खाते में भी पीड़िता के 17,000 रुपए ट्रांसफर किए। इसने इन सभी बैंक खाताें की इंटरनैट बैंकिंग सुविधा भी ली और इनमें से 8 बैंक खाते इसके पर्सनल मोबाइल नंबर से भी लिंक्ड हैं।

आरोपी से ये चीजें हुईं रिकवर

पुलिस ने आरोपी युवती से एक मोबाइल हैंडसैट और पोस्ट ऑफिस की स्लिप बरामद की है, जिसमें एक एटीएम कार्ड और एक मोबाइल सिम की डिलीवरी का ब्यौरा है। आरोपी मनीषा का आधार कार्ड, पंजाब नैशनल बैंक का एटीएम कार्ड, केनरा व यूको बैंक के एटीएम कार्ड, पैन कार्ड, विभिन्न बैंकों की पासबुक और चैकबुक सहित अन्य कई चीजें बरामद की हैं। 

पूल प्रह्लादपुर की है आरोपी युवती

आरोपी युवती की पहचान मनीषा पुत्री बाबू लाल निवासी पूल प्रह्लादपुर नई दिल्ली के रूप में हुई है। इस युवती की उम्र 24 साल है। पुलिस ने इसके खिलाफ भारतीय दंड सहिता की धारा 420 के तहत मामला दर्ज किया है।

संशय की स्थिति में तुरंत इस नम्बर पर करें सूचित

कुल्लू के एसपी गौरव सिंह ने युवती की गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए कहा कि सभी लोगों से पुलिस की अपील है कि इस प्रकार के फ्रॉड से सावधान रहें। किसी भी कीमत पर ओटीपी या बैंक की जानकारी किसी को न दें और न ही किसी अनजान के अकाऊंट में पैसे जमा करें। किसी भी संशय की स्थिति में तुरंत कुल्लू पुलिस को 8219681731 पर सूचित करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News