30 लाख रुपए की धोखाधड़ी मामले में पुलिस के हाथ लगी सफलता, पंजाब से युवती गिरफ्तार

Wednesday, Nov 29, 2023 - 08:08 PM (IST)

सोलन (अमित): कंडाघाट के करीब 9 लोगों के साथ ठगी के मामले में पुलिस ने पंजाब से एक युवती को गिरफ्तार किया है। वर्ष 2021 में कंडाघाट थाने में दर्ज एक धोखाधड़ी के मामले में पुलिस ने यह गिरफ्तारी की है। एसपी गौरव सिंह ने बताया कि थाना कंडाघाट में हीरानन्द मौदगिल निवासी वाकनाघाट व अन्य कुल 9 शिकायतकर्त्ताओं ने संयुक्त रूप से लिखित एक शिकायत दी थी, जिसमें आरोप लगाए थे कि मनजीत सिंह नाम का एक व्यक्ति जो वाकनाघाट में अपने परिवार सहित किराए के मकान में रहता था, उसने अपनी बेटी के साथ मिलकर इन लोगों के साथ धोखाधड़ी की है। उसने अपने आप को सेना का ठेकेदार बताकर इन लोगों की दुकानों से सरिया, सीमैन्ट, बजरी, रेत तथा राशन खरीदा लेकिन भुगतान नहीं किया। इसके अतिरिक्त उसने इन लोगों से पैसे भी उधार लिए। मनजीत सिंह ने इन लोगों से सामान व नकदी के रूप में करीब 30 लाख रुपए की ठगी की है। यह व्यक्ति उन लोगों से ठगी करने के उपरान्त परिवार सहित 27 दिसम्बर, 2021 से गायब हो गया था।

इस शिकायत पर थाना कंडाघाट में मनजीत सिंह के खिलाफ धोखाधड़ी की धाराओं में मामला दर्ज कर पुलिस ने इसकी जांच शुरू की। इसमें पाया गया कि आरोपी मनजीत सिंह ने वाकनाघाट में जिन लोगों से सामान खरीद था, उन्हें जो बैंक के चैक दिए थे उस पर उसकी बेटी मनप्रीत कौर ने हस्ताक्षर किए थे तथा सामान के बिल भी मनप्रीत कौर के नाम पर ही जारी हुए थे। जांच में यह भी खुलासा हुआ कि आरोपियों द्वारा दिए गए चैक बाऊंस हो गए और लोगों का पैसा इन्होंने हड़प लिया। जांच के बाद पुलिस इस अंजाम पर पहुंची कि मनप्रीत कौर ने अपने पिता के साथ मिलकर इस धोखाधड़ी को अंजाम दिया है। 

अहम बात यह रही कि इन सभी आरोपियों ने अपने आधार कार्ड भी जाली दिए थे और अपना पता भी झूठा बताया। इसके चलते पुलिस टीम कई बार जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा व उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में इनकी छानबीन के लिए गई, लेकिन पता झूठे होने के कारण बैरंग लौटना पड़ा। बावजूद इसके पुलिस ने जांच जारी रखी और करीब 2 वर्ष बाद पुलिस इस मामले में उन्हें गिरफ्तार करने में कामयाब हुई। एसपी गौरव सिंह ने बताया कि पुलिस ने सहारनपुर से आरोपी की शिनाख्त पक्की की और अब आरोपी मनप्रीत कौर निवासी मोहाली पंजाब को मोहाली से गिरफ्तार कियाहै। आरोपियों द्वारा इस धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए प्रयोग किए गए 2 वाहनों (टाटा सफारी और होंडा अमेज) को भी जब्त कर लिया गया है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay