सरकारी गेहूं से आटा पिसाई में बड़ा घोटाला

Monday, Jul 24, 2017 - 06:21 PM (IST)

निजी फ्लोर मिल ने गेहंू के बदले में डिपुओं में नहीं दी सप्लाई, एफ.आई.आर. दर्ज 
घुमारवीं :
घुमारवीं उपमंडल के तहत आने वाली एक फ्लोर मिल के मालिक ने कथित तौर पर सरकारी डिपुओं में आपूर्ति के लिए दी गई गंदम को न तो वापस किया और न ही डिपुओं को आपूर्ति की। लंबे समय से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारी इस मामले में फ्लोर मिल मालिक से गेहंू के आटे की सप्लाई के लिए कहते रहे। डिपो संचालकों की ओर से लगातार बढ़ रही शिकायतों को देखते हुए पिछले दिनों विभाग ने घुमारवीं स्थित निरीक्षक अमरती देवी को इस मामले में जांच के लिए कहा था। विभागीय जांच में खुलासा हुआ है कि मिल मालिक ने सैंकड़ों क्ंिवटल सरकारी आपूॢत की गेहूं का गबन कर दिया है। इसी रिपोर्ट के आधार पर पुलिस में दी गई शिकायत की बुनियाद पर पुलिस ने अमानत में खयानत जैसी धाराओं में मुकद्दमा दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

डिपुओं तक नहीं पहुंचा आटा 
जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक ने बताया किसार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उपभोक्ताओं तक आटे की सप्लाई देने के लिए भारतीय खाद्य निगम ने हजारों क्ंिवटल गेहंू ओहर स्थित एक निजी फर्म की फ्लोर मिल में पिसाई के लिए दिया था। कायदे से इस आटे को पीसकर जिला के अलग-अलग हिस्सों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के डिपुओं में पहुंचाया जाना था, लेकिन आटा डिपुओं तक पहुंचा ही नहीं। लंबे समय से उपभोक्ताओं को आटे की सप्लाई नहीं मिलने से विभाग के पास शिकायतें बढ़ रही थीं। इस बीच खुलासा हुआ कि ओहर स्थित इस निजी फर्म की फ्लोर मिल ने सैंकड़ों क्ंिवटल गेहूं का आटा पीसकर आगे दिया ही नहीं और इसका गबन कर लिया। 

इस संबंध में मुकद्दमा दर्ज कर लिया है अब फ्लोर मिल के मालिकों से पुलिस उपलब्ध तथ्यों के आधार पर छानबीन करेगी तथा जल्द विभागीय जांच का रिकार्ड भी अपने कब्जे में लेगी।
राजेश कुमार, डी.एस.पी.