आधार कार्ड के लिए लाइनों मेंं लगने से मिलेगा छुटकारा, PNB करने जा रहा ये काम

Friday, Feb 02, 2018 - 01:26 AM (IST)

हमीरपुर: अब आधार कार्ड बनवाने के लिए घंटों लाइनों में लगने से निजात मिलने वाली है। अब आधार कार्ड बनवाने की सुविधा बैंकों में मिलेगी। प्रथम चरण में पी.एन.बी. अपने हमीरपुर मंडल में 3 जगहों पर आधार एनरोलमैंट सैंटर स्थापित करने जा रहा है। इनमें से हमीरपुर मुख्यालय स्थित गांधी चौक की बैंक शाखा में सैंटर स्थापित कर दिया है जबकि बिलासपुर व ऊना की मुख्य शाखाओं में सैंटर खोलने का प्रोसैस जारी है। इन सैंटरों में नए आधार कार्ड बनाने के साथ उनकी त्रुटियां दुरुस्त करने के साथ आधार कार्ड को एडिट भी किया जाएगा। इन सैंटरों पर आधार कार्ड नि:शुल्क बनाए जाएंगे। 

पी.एन.बी. ने इसलिए लिया यह निर्णया 
गौरतलब है कि रोजाना आधार कार्ड बनाने या उन्हें एडिट करवाने के लिए लोकमित्र केंद्रों व सुगम केंद्रों पर ही यह सुविधा उपलब्ध है, जहां दिन भर लोगों की भीड़ लगी रहती है तथा कई बार 1-2 दिन बाद नंबर पड़ता है। लोगों की इसी समस्या को देखते हुए पी.एन.बी. ने अपने 3 सैंटर स्थापित करने का निर्णय लिया है।

आधार पर अब ई-मेल आई.डी. भी अपडेट करवाएं
अब अपने आधार कार्ड पर उपभोक्ता अपनी ई-मेल आई.डी. भी अपडेट करवा सकते हैं। इसके लिए सैंटर में जाकर ई-मेल आई.डी. देनी होगी। वहीं अब आधार कार्ड में लोग जन्म की पूरी जानकारी व फिंगर प्रिंट भी अपडेट करवा सकते हैं।

अपडेट या एडिट करवाने का लगेगा शुल्क
इन सैंटरों पर फ्री ऑफ कॉस्ट नया आधार कार्ड बनाया जाएगा जबकि आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए मामूली शुल्क रखा गया है। उसके मुताबिक अगर आधार कार्ड एडिट या अपडेट करवाना हो तो उसके 30 रुपए लगेंगे। वहीं आधार कार्ड की ब्लैक एंड व्हाइट कॉपी के 12 रुपए व कलर कॉपी निकलवाने के लिए 24 रुपए निर्धारित किए गए हैं।   

गांधी चौक में आधार एनरोलमैंट सैंटर स्थापित
पी.एन.बी. मंडल हमीरपुर के मुख्य प्रबंधक आई.एन. धर ने बताया कि हमीरपुर की गांधी चौक स्थित बैंक शाखा में आधार एनरोलमैंट सैंटर स्थापित कर दिया है जबकि बिलासपुर व ऊना में प्रोसैस जारी है। जल्द ही वहां पर भी सैंटर स्थापित कर लोगों को बैंकों में ही यह सुविधा दी जाएगी।