योजनाओं की DPR लंबित रखने पर सामान्य विकास समिति नाराज, अधिकारियों को लगाई फटकार

Saturday, Dec 01, 2018 - 09:58 PM (IST)

धर्मशाला (जिनेश): हिमाचल विधानसभा की सामान्य विकास समिति ने जिला कांगड़ा के अधिकारियों द्वारा एम.एल.ए. प्रायोरिटी पर भेजी गई विभिन्न योजनाओं के तहत डी.पी.आर. को काफी समय तक लंबित रखने को लेकर नराजगी जाहिर की है और अधिकारियों को इस मर्तबा फटकार भी लगाई। हिमाचल प्रदेश विधानसभा की सामान्य विकास समिति के अध्यक्ष पच्छाद के विधायक सुरेश कुमार कश्यप ने शनिवार को धर्मशाला में कांगड़ा जिला में चल रहे विकासात्मक कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को विधायक प्राथमिकता की परियोजनाओं को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए।

पूरी तरह तैयार होकर बैठक में हिस्सा लें अधिकारी

वहीं अधिकारियों द्वारा समिति को आंकड़े उपलब्ध न करवाने के चलते समिति अधिकारियों के कामकाज करने से नराज दिखी। शनिवार को हुई बैठक में जिला के तमाम बड़े अधिकारियों को उनके विभागों में हो रहे कामों की समीक्षा इस समिति द्वारा की जानी थी, इसके अतिरिक्त कुछ विभागों के उच्चाधिकारियों की बैठक में न भाग लेने के कारण भी समिति ने नाराजगी दिखाई और बैठक के बाद समिति के अध्यक्ष पच्छाद के विधायक सुरेश कुमार ने अगली बैठक में अधिकारियों को पूरी तरह तैयार होकर बैठक में हिस्सा लेने की बात कही। इस बैठक में समिति अध्यक्ष पच्छाद के विधायक सुरेश कुमार कश्यप के साथ समिति सदस्य किन्नौर के विधायक जगत सिंह नेगी, बड़सर के विधायक इन्द्र दत्त लखनपाल, जयसिंहपुर के विधायक रविन्द्र कुमार तथा कुल्लू के विधायक सुन्दर सिंह ठाकुर बैठक में उपस्थित रहे।

वन स्वीकृतियों के मामले हल करवाने में लाएं गति  

बैठक में समिति ने लोक निर्माण विभाग एवं वन विभाग को आपसी तालमेल से कार्य कर वन स्वीकृतियों के मामले हल करवाने में गति लाने को कहा। समिति की बैठक में जिला कांगड़ा के पर्यटन विभाग, लोक निर्माण विभाग, एन.एच., आई.पी.एच. विभाग, स्मार्ट सिटी धर्मशाला व बिजली विभाग व ट्रांस्पोर्ट विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में समिति ने पर्यटन विभाग के आंकड़े की समीक्षा करते हुए समिति ने हैरानी जताई की मात्र 3 अधिकारियों द्वारा ही जिला कांगड़ा, उना व जिला हमीरपुर का कामकाज देखा जा रहा है। इस पर समिति ने पर्यटन विभाग में पद स्वीकृत करने के लिए सरकार को रिपोर्ट भेजने की बात कही, ताकि प्रदेश में पर्यटन के विकास के लिए कार्य ठीक ढंग से हो सके। 

लोक निर्माण विभाग ने 6 वर्षों से नहीं बनाई सड़कें

विधानसभा की सामान्य समिति द्वारा लोक निर्माण विभाग द्वारा 6 सालों से सड़कों को न बनाने को लेकर लताड़ लगाई और उक्त सभी सड़कों जिनका काम पिछले 6 सालों से नहीं हुआ है, उनकी जानकारी अधिकारियों से समिति को भेजने के निर्देश दिए। वहीं समिति के सदस्य जगत सिंह नेगी ने एम.एल.ए. प्रायोरिटी पर बनने वाली सड़कों के काम को भी लंबित रखने को लेकर अधिकारियों से जानकारी देने को कहा। वहीं ब्लैक स्पॉट चिन्हित करके उस क्षेत्र को सुरक्षित करने के कार्य में भी तेजी लाने की हिदायत समिति ने अधिकारियों को दी।

Vijay