तंबाकू सेवन से हर साल हो रहीं 40 लाख मौतें

Thursday, Feb 07, 2019 - 05:12 PM (IST)

गेहड़वीं (सुभाष): तंबाकू को जहर भी कहा जा सकता है और ऐसा जहर जिसके खाने की अगर लत लग जाए तो चाहकर भी कोई नहीं छोड़ सकता। बता दें कि इसका सेवन करके व्यक्ति धीरे-धीरे मौत के मुंह में चला जाता है। जिसके चलते आए दिन साल में कितने लोगों की मौत हो जाती है तो कई लोग किसी न किसी बिमारी का शिकार हो जाते है। वहीं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला औहर में तंबाकू निषेध जागरूकता शिविर स्वास्थ्य विभाग की ओर से वीरवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला औहर में तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

इस शिविर में खंड चिकित्सा अधिकारी झंडूता की ओर से स्वास्थ्य शिक्षक रमेश चंदेल ने विद्यार्थियों को संबोधित किया। स्वास्थ्य शिक्षक रमेश चंदेल ने कहा कि धूम्रपान व तंबाकू उत्पादों के सेवन से होने वाले रोगों से दुनियाभर में प्रतिवर्ष लगभग 4 करोड़ लोगों की मृत्यु होती है। भारत में यह आंकड़ा 40 लाख प्रतिवर्ष का है। उन्होंने बताया कि यद्यपि भारत सरकार वर्ष 2003 में तंबाकू उत्पादों के सेवन, उत्पादन व बिक्री पर रोक के लिए कोटपा नामक अधिनियम ला चुकी है लेकिन जब तक समाज में लोगों के खानपान की आदतो में बदलाव, व्यवहार व परिवर्तन नहीं आता तब तक इस पर नियंत्रण संभव नहीं है।

उन्होंने विद्यार्थियों से इस लत की जिंदगी में कभी शुरूआत न करने का भी आग्रह किया। स्वाइन फ्लू पर जानकारी देते हुए रमेश चंदेल ने कहा कि इसके लक्षण सामान्य जुकाम से मिलते जुलते ही होते हैं। इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य तिलकराज शुक्ला, प्रवक्ता विवेक कुमार, महेंद्र ठाकुर, स्वास्थ्य कार्यकर्ता देवराज शर्मा, सोमा देवी एवं स्कूल का समस्त स्टाफ भी उपस्थित रहा।

Kuldeep