Himachal: बयान वापस नहीं लिया तो सड़कों पर छोड़ देंगे हजारों गोवंश, गोसेवा समिति ने मंत्री चंद्र कुमार को दी चेतावनी

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2024 - 04:06 PM (IST)

हिमाचल डेस्क। हिमाचल प्रदेश गोसेवा समिति ने कृषि एवं पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार के हालिया बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है, जिसमें उन्होंने गोसदनों को स्लाटर हाउस बताया था। समिति के सचिव सुनील शर्मा ने इस बयान को 'दुर्भाग्यपूर्ण' करार दिया और कहा कि हिंदू धर्म में गाय को मां का दर्जा दिया गया है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यदि प्रदेश में गायों की हत्या हो रही है, तो यह सरकार और मंत्री की जिम्मेदारी है कि वे अपराधियों को सजा दिलाएं।

भावनाओं को ठेस

शर्मा ने कहा कि मंत्री का यह बयान हिंदू समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला है। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि मंत्री अपने बयान को वापस नहीं लेते हैं, तो समिति हिमाचल की 260 गोशालाओं में बंधे 35,000 गोवंश को सड़कों पर छोड़ने का विकल्प तलाशेगी और प्रदर्शन करने के लिए सड़कों पर उतरेगी।

जिम्मेदारी की मांग

समिति ने सरकार से सवाल किया कि यदि कहीं गाय की मौत हुई है, तो इसके लिए जिम्मेदार कौन है? उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारियों ने केवल अपनी कृपा दिखाने के लिए कऊ सेंक्चुरी में 1,000 लावारिस बैल भर दिए हैं, जिससे गोवंश को नुकसान हुआ। शर्मा ने कांग्रेस सरकार की आलोचना करते हुए पूछा कि पिछले दो सालों में गोशालाओं के सुधार के लिए क्या कदम उठाए गए हैं, जबकि कांगड़ा में गोवंश की संख्या दोगुनी हो गई है।

गोशालाओं का महत्व

समिति ने बताया कि गोशालाओं की वजह से कई पंचायतें बेसहारा गोवंश से होने वाले नुकसान से बची हैं। शर्मा ने मुख्यमंत्री के फरवरी में गोशालाओं के बजट बढ़ाने की घोषणा का भी जिक्र किया और कहा कि यह अब तक पूरी नहीं हुई है। उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि मंत्री ऐसे बयान देंगे तो कोई भी संस्था गोशालाओं का संचालन नहीं कर सकेगी। 

हिमाचल प्रदेश गोसेवा समिति की यह प्रतिक्रिया न केवल पशुपालन मंत्री के बयान के प्रति असहमति है, बल्कि यह गायों की सुरक्षा और देखभाल के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा भी उठाती है। मंत्री को चाहिए कि वे अपने बयान पर पुनर्विचार करें और गोशालाओं के प्रति सहानुभूति दर्शाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News