गुरु गोबिंद सिंह जी के विवाह उत्सव में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़(Video)

Sunday, Feb 10, 2019 - 12:24 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): जिला बिलासपुर के गुरु का लाहौर बसी में गुरु गोविंद सिंह जी का विवाह उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर जहां पर हजारों की संख्या में  श्रद्धालुओं ने गुरु महाराज की बारात शोभायात्रा में भाग लिया, वहीं गुरु महाराज की बरात बैंड बाजों व ढोल-नगाड़ों के साथ गुरुद्वारा सेहरा साहब से गुरु का लाहौर के लिए रवाना हुई। जगह-जगह पर श्रद्धालुओं के द्वारा मिठाइयां बांटी गईं और लंगरों का आयोजन भी किया गया।

यहां हुई थी गुरु गोबिंद सिंह जी सेहराबंदी

गुरुद्वारा सेहरा साहब बस्सी वह स्थान है जहां पर देशमेश गुरु गोबिंद सिंह महाराज की सेहराबंदी हुई थी और गुरुद्वारा गुरु का लाहौर वह स्थान है जहां पर गुरु महाराज के लाबां फेरे हुए थे। शाम के समय गुरुद्वारा सेहरा साहब से गुरु महाराज की बारात पंज प्यारों की अगुवाई में बड़ी धूमधाम के साथ गुरु के लाहौर के लिए रवाना हुई। बसंत पंचमी के दिन जहां पर भारी संख्या में श्रद्धालु गुरु का लाहौर में दर्शन करेंगे, वहीं शनिवार को भी हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने गुरु महाराज की बारात शोभायात्रा में भाग लिया और अपना जीवन धन्य किया।

जगह-जगह पर तैनात किया था पुलिस बल

हिमाचल सरकार व जिला प्रशासन द्वारा यहां पर पुख्ता प्रबंध किए गए थे, जगह-जगह पर पुलिस बल तैनात किया गया था ताकि किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न हो। इसके अलावा ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए बस्सी के बड़े ग्राऊंड में गाडिय़ों को खड़ा किया गया। वहां से पैदल ही श्रद्धालुओं को गुरुद्वारा साहब के लिए भेजा गया।  डी.एस.पी. श्री नयनादेवी जी संजय शर्मा ने बताया की बस्सी क्षेत्र में इस मेला के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए 150 पुलिस और होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं।

Vijay