1,600 मीटर दौड़ में हांफे 2,439 युवा, सिर्फ 544 ही हुए पास

Thursday, Oct 04, 2018 - 09:27 AM (IST)

मंडी : सेना भर्ती के दूसरे दिन बुधवार को मंडी जिला के औट, बालीचौकी, चच्योट, करसोग, निहरी, सुंदरनगर व थुनाग तहसील के युवाओं ने भर्ती के लिए पड्डल मैदान में खूब पसीना बहाया। दूसरे दिन के लिए कुल 3,750 युवाओं ने भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण किया था जिनमें से 2,983 युवा ही मैदान तक पहुंचे और शेष शारीरिक मापदंड पूरे न कर पाने व कागजी औपचारिकताएं अधूरी होने के कारण बाहर हो गए।

2,983 युवाओं में से भी मात्र 544 युवा ही 1600 मीटर की दौड़ पूरी कर पाए जबकि 2,439 युवा मैदान में हांफ  गए और दौड़ पूरी नहीं कर पाए। ऐसा माना जा रहा है कि अधिकांश युवा अभ्यास के बिना पिछड़ रहे हैं जिससे मंडी-कुल्लू के युवा सेना की वर्दी पहनने से चूक रहे हैं। हालांकि डोप टैस्ट में कोई नहीं पकड़ा गया लेकिन नशे के आदी युवाओं की सांसें मैदान में फूल रही हैं जिससे उनका सेना में जाने का सपना फलीभूत नहीं हो पा रहा है।

बुधवार को ग्राऊंड पास करने वाले युवाओं ने भर्ती के लिए अन्य औपचारिकताएं भी पूरी कीं। बता दें कि मंडी के पड्डल मैदान में मंगलवार से 3 जिलों मंडी, कुल्लू व लाहौल-स्पीति के लिए सेना की खुली भर्ती चल रही है। युवाओं में सेना में भर्ती होने के लिए काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। सेना भर्ती के लिए रात 1 बजे ही गेट के बाहर लाइनें लग रही हैं और एडमिट कार्ड दिखाकर युवकों को अंदर जाने की अनुमति दी जा रही है।

खाने के लिए लुट रहे बेरोजगार
पड्डल में चल रही सेना भर्ती के दौरान रात को खाना खाने के लिए युवकों से ढाबे वालों ने यह कहकर ज्यादा पैसे वसूल लिए कि उनके पास खाना खत्म हो गया है और जो बचे हैं सिर्फ उन्हें ही खाना खिलाया जा रहा है। इस चक्कर में उनसे ज्यादा पैसे तक वसूले गए। युवकों का कहना था कि मजबूरी में जो मिल रहा है उसे वे ग्रहण कर रहे हैं। भर्ती के चक्कर में युवा रात को सो भी नहीं पा रहे हैं और 12 बजते ही पड्डल मैदान की ओर कूच कर रहे हैं जिससे उन्हें सही आराम नहीं मिल रहा और वे परफॉर्मैंस में पिछड़ रहे हैं। पहले 2 दिन युवा सड़कों के किनारे ही टहलते दिखाई दिए जबकि मैदान पहले से ही भर्ती के लिए सील किया गया है।
 

kirti