IGMC में एक सप्ताह में ही हांफी ‘आयुष्मान’, प्रशासन के दावों की खुली पोल

Wednesday, Oct 03, 2018 - 12:37 PM (IST)

शिमला (रविंद्र जस्टा): हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आई.जी.एम.सी. में केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना हाथी के दांत खाने के और दिखाने के और साबित हो रही है। एक तरफ प्रशासन द्वारा दावा किया जा रहा है कि आई.जी.एम.सी. में आयुष्मान योजना शुरू कर दी गई है और इससे मरीजों को काफी सुविधा मिल रही है लेकिन दूसरी ओर इस योजना के तहत यहां पर मरीजों को दवाइयां ही नहीं मिल रही हैं। यहां पर प्रशासन के दावों की पोल खुलती नजर आ रही है। आई.जी.एम.सी. में इस तरह का उदाहरण तब देखने को मिला जब 2 मरीजों के साथ आए तीमारदार दवाइयां न मिलने से दर-दर भटक रहे थे।

मरीजों का कहना था कि प्रशासनिक अधिकारी पहले कहते हैं कि स्वास्थ्य कार्ड को आयुष्मान योजना में बदलो। जब कार्ड को बदल दिया गया तो कहा कि अब आपको दवाइयां नहीं मिलनी हैं। प्रशासनिक अधिकारी मरीजों व तीमारदारों को 2-3 दिन के अंदर दवाइयां देने का दवा करते हैं, बावजूद इसके दवाइयां नहीं मिल पा रही हैं। हैरानी की बात तो यह है कि आयुष्मान योजना को लागू हुए अभी एक सप्ताह हुआ है, ऐसे में यह योजना आई.जी.एम.सी. में पूरी तरह से हांफ गई है। यहां पर कार्ड पर दवाइयां न मिलने के चलते कई मरीजों के आप्रेशन तक टाले जा रहे हैं। यहां पर खासकर गरीब लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जिन मरीजों और तीमारदारों को यह उम्मीद थी कि आप्रेशन कार्ड के माध्यम से सस्ते में हो जाएगा उन्हें प्रशासन ने सोच में डाल दिया है।

कार्ड पर दवाइयों की सुविधा न मिलने पर गरीब लोगों को अपने मरीज बिना आप्रेशन करवाए ही घर ले जाने पड़ रहे हैं। अस्पताल में अब स्वास्थ्य कार्ड नहीं चल रहा है। जो मरीज का पहले स्वास्थ्य कार्ड बना हुआ है, उसी कार्ड के तहत अस्पताल में आयुष्मान योजना का कार्ड बनाया जा रहा है लेकिन जो आयुष्मान कार्ड बन रहा है, उस पर दवाइयां नहीं मिल रही हैं। सूत्रों की मानें तो आई.जी.एम.सी. प्रशासन ने तैयारियां पूरी करने से पहले यह योजना लागू की है। 

‘नई योजना, आ रही होगी दिक्कत’
जरूर मरीजों को दिक्कतें आ रही होंगी। आयुष्मान नई योजना है। कुछ दिनों में सारी स्थिति ठीक हो जाएगी। ऐसा नहीं है कि मरीजों को दवाइयां नहीं मिल रही हों। अगर दवाइयां नहीं मिल रही हैं तो इसको लेकर कार्रवाई की जाएगी। इस योजना को बिल्कुल सही तरीके से चलाया जाएगा ताकि प्रत्येक गरीब मरीज को इसका लाभ मिल सके। मरीजों से भी यही अपील की जाती है कि इस योजना का लाभ उठाएं।     


 
 

Ekta