लहसुन की फसल बाजार में उतरने को तैयार, किसानों में जगी अच्छे दाम मिलने की आस

Saturday, May 18, 2019 - 04:12 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): कुल्लू जिला के किसान आजकल अपनी लहसुन की फसल निकालने में जुटे हुए हैं। उन्हें उम्मीद है कि इस साल उन्हें पिछले वर्ष की तुलना में लहसुन के अच्छे दाम मिलेेंगे। बता दें कि कुल्लू जिला में बड़े पैमाने पर लहुसन की पैदावार होती हैं। 900 हैक्टेयर जमीन पर औसतन 15 हजार मीट्रिक टन लहसुन का उत्पादन होता है।

स्थानीय किसान संजीव कुमार व पवन ने बताया कि इस साल सर्दियों में अच्छी मात्रा में बारिश और बर्फबारी होने से लहसुन की अच्छी फसल हुई है जबकि पिछले वर्ष समय पर बारिश न हाने के कारण लहसुन की फसल अच्छी नहीं हुई थी, जिसके कारण फसल के दाम भी नहीं मिले लेकिन इस वर्ष पर बारिश होने व मार्च-अप्रैल में भी ठंड होने से लहुसन के साइज में तो कमी हुई है लेकिन फिर भी लहसुन की अच्छी फसल होने से किसान गद्गद् हैं और उन्हें इस वार लहसुन के अच्छे दाम मिलने की उम्मीद है।

किसानों को नई सरकार से समर्थन मूल्य मिलने की उम्मीद

उन्होने कहा कि केंद्र में नई सरकार बैठने जा रही है तथा किसानों को उम्मीद है कि जो भी सरकार आएगी वह किसानों को समर्थन मूल्य प्रदान करगी। ऐसे तो सरकार ने हर वर्ग के लोगों को सुविधा दी है लकिन किसानों को काई सुविधा नहीं मिली है, इसलिए किसान चाहते हैं कि उन्हें भी समर्थन मूल्य मिलना चाहिए ताकि किसानों को अच्छी आमदनी हो सके।

Vijay