तेलका के बागवान पवन गौतम को मिला मिलेनियर फार्मर ऑफ इंडिया का अवार्ड

Tuesday, Dec 12, 2023 - 09:04 PM (IST)

तेलका (इरशाद): चम्बा जिले की उपतहसील तेलका की ग्राम पंचायत बाड़का के तवारी गांव निवासी पवन गौतम को मिलेनियर फार्मर ऑफ इंडिया का अवार्ड मिला है। यह अवार्ड उन्हें बागवानी में उत्कृष्ट कार्य के लिए मिला है। मिलेनियर फार्मर कृषि व बागवानी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों को भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला अवार्ड है। यह अवार्ड पवन गौतम को बागवानी के क्षेत्र में उत्कृष्ट व किसान उत्पादन संगठन को नए आयाम पर ले जाने वाले कार्य के लिए दिया गया है। इससे पहले गत वर्ष पवन को बैस्ट फार्मर 2022 के अवार्ड से सम्मानित किया गया।

पवन गौतम ने बताया कि वह पिछले 5 वर्षाें से बागवानी कर रहे हैं जिसके लिए वह समय-समय पर भारतीय कृषि व बागवानी अनुसंधान दिल्ली, हिमाचल प्रदेश कृषि विज्ञान केंद्र व केंद्रीय शीतोष्ण बागवानी अनुसंधान केंद्र श्रीनगर में जाकर बागवानी के आधुनिक तरीके सीखते रहते हैं जिसमें बताई गई जानकारी को वो क्रियान्वयन करके नई तकनीक से पौधारोपण कर रहे हैं। पवन गौतम ने बताया कि उन्होंने सेब व नींबू के पौधों पर क्लोनर रूट स्टॉक तकनीक के माध्यम से कलम कर उनके पेड़ों को कृत्रिम जीवन प्रदान कर अधिक फल लेने योग्य बनाया जिससे यह पेड़ जल्दी व अधिक फल दे रहे हैं। 

पवन गौतम तेलका क्षेत्र की किसानों व बागवानों के लिए प्रेरणास्रोत बन गए हैं। क्षेत्र के किसान पवन की नर्सरी से पौधे लेकर अपनी बागवानी को मजबूत कर रहे हैं। पवन गौतम उन लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं जो बेरोजगार होकर मेहनत नहीं करना चाहते। पवन गौतम अपनी सफलता का श्रेय कृषि व बागवानी के डाॅ. एम. वर्मा व डाॅ. वसीम रजा को देते हैं जिनके मार्गदर्शन से उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay