कुल्लू के ढालपुर में खुले में जलाया जा रहा कूड़ा, पर्यावरण को बड़े स्तर पर हो रहा नुक्सान

Wednesday, Nov 06, 2019 - 09:07 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): जिला मुख्यालय धौलपुर की स्थायी मार्कीट में बाहरी राज्यों से आए व्यापारियों को हटाने के बाद अब चारों तरफ प्लास्टिक ही प्लास्टिक फैला हुआ है। बाहरी राज्यों के व्यापारी स्थायी मार्कीट खाली करने का नाम नहीं ले रहे हैं और अब ढालपुर के दोनों मैदान में चारों तरफ फैला प्लास्टिक व कूड़े-कचरे को जलाकर पर्यावरण को प्रदूषित किया जा रहा है, जिससे बड़े स्तर पर पर्यावरण को नुक्सान पहुंच रहा है।

न्यायालय ने पहले ही खुले में कूड़ा आदि जलाने पर प्रतिबंध लगा रखा है परंतु प्रशासन द्वारा ऐसे लोगों पर कोई भी कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसके चलते पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यही नहीं, जिला प्रशासन की तरफ  से चलाई जा रही प्लास्टिक फ्री हिमाचल की मुहिम की भी यहां पर धज्जियां उड़ रही हैं।

नगर परिषद कचरे को ठिकाने लगाने का नहीं कर रही उचित प्रबंध

बता दें कि ढालपुर के दोनों मैदानों में चारों तरफ  फैले प्लास्टिक के लिफाफे व कूड़े-कचरे के प्रबंधन के लिए नगर परिषद भी उचित प्रबंध नहीं कर रही है। रात में शरारती तत्वों द्वारा इस प्लास्टिक के कचरे को जलाकर पर्यावरण को प्रदूषित किया जा रहा है, ऐसे में जिला प्रशासन को इसके लिए उचित प्रबंध करने होंगे ताकि पर्यावरण प्रदूषित न हो। स्थानीय लोगों ने जिला प्रशासन से मांग की है कि कूड़े-कचरे का उचित प्रबंध किया जाए और रात को पुलिस गश्त बढ़ाई जाए ताकि प्लास्टिक जलाने व कूड़ा-कचरा जलाने वालों को सबक सिखाया जाए।

क्या कहते हैं नगर परिषद के अधिकारी

नगर परिषद उपाध्यक्ष गोपाल कृष्ण मंहत ने बताया कि जैसे ही मुझे कूड़ा-कचरा जलाने की जानकारी मिली तो मैंने तुरंत नगर परिषद के कर्मचारियों को आग बुझाने के लिए कहा और जो इस प्रकार से कूड़ा जलाते पाया गया उसके विरुद्व कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Vijay