हमीरपुर के गांधी चौक पर अब पुलिस नहीं करने देगी ये काम, जानने के लिए पढ़ें खबर

Thursday, Sep 05, 2019 - 05:59 PM (IST)

हमीरपुर: हमीरपुर शहर की शान समझे जाने वाला गांधी चौक हर छोटे-बड़े राजनीतिक और गैर-राजनीतिक आयोजनों का गवाह बनता है लेकिन लगता है कि इस चौक की मर्यादा और सुंदरता की किसी को परवाह नहीं है। कभी यहां व्यापारिक स्टाल तो कभी वाहनों के नए मॉडल के डिस्प्ले लग जाते हैं। इसी वजह से प्राइम टाइम में गांधी चौक में अव्यवस्था फैल जाती है, जिस करण यहां आने-जाने वालों तथा वाहनों के मोडऩे में दिक्कतें पेश आती हैं लेकिन अब शहर के गांधी चौक पर स्टाल लगाने के लिए पुलिस अनुमति नहीं देगी। पुलिस ने यह निर्णय लोगों द्वार मिली शिकायत के बाद लिया है।

लोगों का कहना था कि शाम के समय जब नगर के लोग इस चौक पर पहुंचते हैं तो व्यवस्था चरमराई हुई दिखती है। वाहनों के जमघट के बीच लगे डैमो स्टाल मुह चिढ़ाते हुए दिखते हैं। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति से सुसज्जित यह चौक शहर के लोगों के लिए एक विशेष आकर्षण का केंद्र रहता है। कोई जनसभा हो, रैली हो या कोई और दूसरा कार्यक्रम, यहीं से हर छोटी-बड़ी गतिविधि का आगाज होता है लेकिन इस चौक की अब हालत ऐसी है कि जिसका जब दिल चाहे यहां स्टाल लगाकर बैठ जाता है।

लोगों की शिकायत के बाद पुलिस विभाग ने यहां लगने वाले बड़े-बड़े व्यापारिक स्टाल व डिस्प्ले की अनुमति न देने का फैसला लिया है। डीएसपी हितेश लखनपाल ने फीडबैक के बाद इस बारे उच्चाधिकारियों से बातकर यह सख्त निर्णय लिया है। बता दें कि बड़े कार्यक्रमों, जिनमें राजनीतिक जनसभाएं, रैलियां, कंपनियों के डैमो स्टाल आदि लगाने के लिए नगर परिषद से परमिशन लेनी पड़ती है। इस मंच के इस्तेमाल के बाद यहां पर लगाई गई सामग्री हटाना भी इन्हीं लोगों का काम होता है, जिन्होंने परमिशन ली हो लेकिन इसकी भी कहीं न कहीं अनदेखी हो रही है।

इस बारे में डीएसपी हमीरपुर ने कहा कि लोगों के माध्यम से पता चला है कि गांधी चौक पर लगने वाले डैमो स्टाल से ट्रैफिक में बाधा पहुंचती है। इससे लोगों को भी दिक्कतें पेश आती हैं। भविष्य में ऐसे डिस्प्ले या डैमो स्टाल लगाने की अनुमति न देने के लिए उच्चाधिकारियों से बात की जाएगी और इसे प्रतिबंधित किया जाएगा।

Vijay