गद्दी समुदाय को सताने लगी सुरक्षा की चिंता, सरकार से उठाई हथियार देेने की मांग

Wednesday, Feb 26, 2020 - 08:00 PM (IST)

हमीरपुर (अशोक राणा): हिमाचल प्रदेश के गद्दी समुदाय के लोग वर्ष के 6 महीने अपने घरों से दूर रहकर जीवन यापन करते हैं लेकिन अब उनको अपनी सुरक्षा की चिंता सता रही है। सदियों से अपने पेशे को बखूबी निभा रहे गद्दी समुदाय के लोग पहाड़ों पर बर्फबारी होने के चलते 6 से 7 महीने निचले क्षेत्रों में गुजारते हैं। जिला हमीरपुर में भी हर साल चम्बा, पालमपुर, भरमौर, मंडी, छोटा भंगाल से गद्दी समुदाय के लोग अपनी सैंकड़ों भेड़-बकरियों के साथ दिनचर्या गुजारते हैं। गद्दी समुदाय के लोगों ने प्रदेश सरकार से सुरक्षा के लिए गुहार लगाई है। एक लाठी के सहारे ही गद्दी लोग अपने कुनबे की रक्षा कर रहे हैं लेकिन अब वे अपनी सुरक्षा के लिए हथियार की मांग कर रहे हैं।

बता दें कि गद्दी समुदाय के लोगों को दिन-रात अपनी सुरक्षा की चिंता सता रही है क्योंकि कई बार तेदुआ हमला कर भेड़-बकरियों को शिकार बना लेता है। कई बार तो गद्दी समुदाय लोगों के साथ कुछ शरारती तत्व मारपीट भी करते हैं और भेड़-बकरियों को चुरा लेते हैं, जिस कारण गद्दी समुदाय के लोगों काफी हानि उठानी पड़ती है। गद्दी समुदाय के लोगों ने अब सरकार से लाइसैंसशुद्धा हथियार देने की गुहार लगाई है।

वहीं चम्बा से हमीरपुर जिला में पहुंचे गद्दी समुदाय के रमेश चंद और प्रकाश ने बताया कि वर्ष के 6 महीने घरों से बाहर ही गुजारने पड़ते हैं, जिस कारण हर वक्त उन्हें अपनी सुरक्षा की चिंता रहती है। उन्होंने कहा कि एक लाठी के सहारे ही दिन-रात भेड़-बकरियों की सुरक्षा करनी पड़ती है और अगर सरकार चाहे तो हमारे लिए हथियार मुहैया करवा सकती है।

वहीं एक अन्य सदस्य पंकज कुमार ने सरकार से मांग की कि भेड़-बकरियों के पेशे से जुड़े गद्दी समुदाय के लोगों की सुरक्षा के लिए हथियार दिया जाना चाहिए क्योंकि कई बार तेदुएं से निपटने के लिए जान भी जोखिम में डालनी पड़ती है। उन्होंने बताया कि पिछले 5-6 महीनों से घर से निकले थे और अब कुछ दिनों बाद घर वापसी होगी।

Vijay