हिमाचल के गबरू ने बढ़ाया मान, Ukraine में लगी पेंटिंग प्रदर्शनी

Thursday, Jul 19, 2018 - 04:43 PM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम): मंडी के युवा चित्रकार अमन की पेंटिंग अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यूके्रन में प्रदर्शित हुई है। मंडी के मशहूर चित्रकार राजेश के बेटे अमन ने बचपन से ही अपने पिता को घर के स्टूडियो में रात-रात भर कोरे कैनवास पर विविध तरह की पैंटिंग्स बनाते हुए देखा। उसके मन में बचपन से ही यह बात घर कर गई थी कि वह बड़ा होकर बनेगा तो अपने पापा की तरह चित्रकार ही बनेगा। उसने अपने पिता को रंगों से कैनवास पर कई आकृतियों को उकेरते देखा तो यह हुनर स्वयंमेव ही उसके अंदर भी पनपने लगा।


बी.टैक. मैकेनिकल की पढ़ाई कर चुके हैं अमन
हालांकि बी.टैक. मैकेनिकल की पढ़ाई कर चुके अमन के पास नौकरी के ऑफर भी आए। मगर उसका मन रंगों से बनते बिगड़ते चित्रों के बीच ऐसा रमा कि उसके कदम भी पापा के स्टूडियो की ओर बढऩे लगे जहां वह घंटों रंगों की कूची से कोरे कैनवास को चित्रित कर नई-नई आकृतियां गढ़ता चला गया। गत 2 वर्षों से हिमाचली संस्कृति को अपनी चित्रकला का सबजैक्ट बनाकर उस पर काम करता रहा और 40 से अधिक चित्र बना डाले। अब तक अमन के चित्रों की प्रदर्शनी शिमला और मंडी में लग चुकी है। इसी बीच अमन की पेंटिंग्स अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यूक्रेन में प्रदर्शित हुई है।


दुनिया के 200 खास चित्रकारों में शामिल हुए अमन
वह दुनिया के उन 200 खास चित्रकारों में शामिल हो गए हैं जिनके चित्रों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित किया जा रहा है। अब यूक्रेन के खारविक शहर की द एव गैलरी में आगामी 22 जुलाई तक अमन के चित्र प्रदर्शित हो रहे हैं। इसके अलावा अगस्त माह में स्लोवानियां की लोकाजीव गैलरी में हिमाचली संस्कृति पर आधारित पेंटिंग्स प्रदर्शित होने जा रही है।

Vijay