अधर में लटक रहा बच्चों का भविष्य, ना बैठने के लिए टाट ना पढ़ाने के लिए अध्यापक(Video)

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2019 - 04:48 PM (IST)

चंबा (शक्ति प्रसाद) : चंबा जिला के सीनियर सेकेंडरी स्कूल किहार में अध्यापकों के खाली पद व छात्रों को सुविधाओं की कमी होने की वजह से वहां के छात्रों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कई वर्षों से स्कूल में अध्यापकों की कमी चल रही है। अभी दो महीनों के बाद वार्षिक परीक्षाएं होने वाली है और छात्राओं को उनका भविष्य अधर में लटका दिख रहा है और उन्हें इसकी चिंता सता रही है। एसएमसी की बैठक में कई बार इस मुद्दे को उठाया गया और इस समस्या को उच्च अधिकारी व सरकार के समक्ष भेजा गया लेकिन उसके बावजूद भी यहां अध्यापकों के पद रिक्त पड़े हुए हैं जिसकी वजह से स्कूल में काफी दिक्कत चली हुई है।
PunjabKesari

यहां पर एक अध्यापक को दूसरे स्कूल तीन हफ्तों के लिए डेपुटेशन पर भेजा जाता है और तीन हफ्तों के लिए उस विषय की पढ़ाई भी छात्रों की बाधित हो रही है। यहां स्कूल में हर तरफ से व्यवस्था चरमराई हुई है बच्चों को बैठने के लिए टाट भी नहीं उपलब्ध हो पा रही हैं। बच्चों को जमीन पर बैठकर ही पढ़ाई करनी पड़ रही है। हालांकि प्रिंसिपल के मुताबिक यहां पर उन्हें मेट उपलब्ध है लेकिन उसके बावजूद भी अगर देखा जाए तो यहां बच्चे जमीन पर बैठकर ही शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। जब हमारी टीम सीनियर सेकेंडरी स्कूल की किहार पहुंची तो वहां पर बच्चे जमीन में ही बैठ कर शिक्षा ग्रहण कर रहे थे।
PunjabKesari

जब वहां के अध्यापक से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यहां साफ-सफाई व्यवस्था बहुत बढ़िया है जिसकी वजह से बच्चों को यहां भूमि पर बिठाया गया है। उन्होंने कहा कि बच्चों के पेपर लिए जा रहे हैं और यहां पर जगह की कमी है जिसकी वजह से उन्हें यहां ग्राउंड में जमीन पर ही बिठाया गया है। लेकिन यहां दो वक्त स्कूल में सफाई की जाती है जिसकी वजह से बच्चों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन हैरानी की बात है कि शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों को हर संभव सुविधाएं देने का वादा तो किया जाता है लेकिन जिस तरह से किहार स्कूल में बच्चे जमीन पर बैठकर पढ़ाई कर रहे हैं यह चिंता का विषय जरूर बनता है।
PunjabKesari

हालांकि प्रिंसिपल से जब बात इस विषय पर बात हुई तो उन्होंने कहा कि मैंने बच्चों को बैठने के लिए मेट दिए हुए हैं लेकिन अभी मेरे ध्यान में यह बात नहीं है।मैं जाकर देखूंगा अगर बच्चे जमीन पर बैठकर पढ़ाई कर रहे हैं तो टीचर को उसके लिए पूछा जाएगा उन्होंने कहा पहले भी बच्चे जमीन पर बैठते थे तो उन्होंने उन्हें मैट का प्रबंध किया था लेकिन अगर इस तरह से बच्चों को जमीन पर बिठाया जा रहा है तो वह इसकी छानबीन जरूर करेंगे।
PunjabKesari

बच्चों ने बताया कि उनके स्कूल में अध्यापकों की कमी चल रही है। उन्होंने कहा कि जिन विषयों के अध्यापक कम है तो उन्हें पढ़ाई में दिक्कत हो रही है लेकिन जिन विषयों के अध्यापक हैं उन्हें भी डेपुटेशन पर कुछ हफ्तों के लिए दूसरे स्कूल में भेज दिया जाता है और उनकी पढ़ाई यहां बाधित हो रही है। उन्होंने शिक्षा मंत्री से अनुरोध किया है कि उनके स्कूल में अध्यापकों की कमी को पूरा किया जाए ताकि वह अपनी पढ़ाई ठीक से कर सके क्योंकि अभी 2 महीने के बाद वार्षिक परीक्षाएं भी आने वाली हैं और उन्हें अपने रिजल्ट भी खराब होने भी का खतरा चल रहा है।

स्कूल के प्रिंसिपल ने यह माना है कि उनके स्कूल में अध्यापकों की कमी है और वह कई बार इसके लिए अधिकारियों को लिख चुके हैं। उन्होंने कहा कि करीब 100 से ज्यादा बच्चे एक क्लास में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं और वहां पर 2 अध्यापकों के लिए भी उन्होंने लिखा है लेकिन अभी तक एक कुछ विषयों के लिए एक अध्यापक भी यहां नहीं है और पूरी कोशिश कर रहे हैं कि सरकार से यहां पर अध्यापकों की मांग की जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News