नियमों के बदलाव से अधर में लटका BBA छात्रों का भविष्य, पढ़ें पूरी खबर

Saturday, Jul 21, 2018 - 09:13 AM (IST)

बिलासपुर : गत 3 वर्षों से रूसा शिक्षा प्रणाली के बार-बार बदलते रहे नियमों का खमियाजा स्वामी विवेकानंद कालेज घुमारवीं के बी.बी.ए. संकाय में पढऩे वाले 31 विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है। बदलते नियमों की जानकारी के अभाव में न ही विद्यार्थियों को व न ही उनके अभिभावकों को नए नियम, नए विषय व कै्रडिट सिस्टम ध्यान में आए जिस कारण इन विद्यार्थियों के 3 क्रैडिट कम हो गए और विद्यार्थियों को बी.बी.ए. की डिग्री नहीं मिल पा रही। हालांकि कालेज प्रशासन ने इस समस्या के समाधान का प्रयास तो किया है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन से इस विषय पर बात की है जिसके बाद इस समस्या के समाधान हेतु विश्वविद्यालय प्रशासन ने 29 जुलाई को अपनी विशेष बैठक बुलाई है।

आशा है कि इस बैठक में विद्यार्थियों की समस्या का समाधान कुछ हद तक हो जाएगा लेकिन विद्यार्थी अभी भी अपने भविष्य को लेकिन चिंतित हैं। इस समस्या से जूझ रहे विद्यार्थियों अंकित, रोहित, संदीप, पंकज, ममता राणा, साक्षी, अमन ठाकुर, आशीष ठाकुर, अंचला व कंचन इत्यादि का कहना है कि अध्यापक वर्ग को पढ़ाए जाने वाले विषय की पूरी जानकारी ही नहीं थी जिसकी वजह से उनके क्रैडिट पूरे नहीं हो पा रहे। सभी विद्यार्थियों ने विभिन्न विश्वविद्यालयों में प्रवेश ले लिया है जहां 23 जुलाई उनकी काऊंसलिंग की अंतिम तिथि है।

काऊंसलिंग वाले दिन यदि विद्यार्थी अपनी डिग्री नहीं दिखा पाए तो उनका आगामी प्रवेश रद्द हो जाएगा।  विद्यार्थियों अंकित व पंकज आदि ने विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग की है कि उनके क्रैडिट पूरे कर उन्हें 23 जुलाई से पहले डिग्री प्रदान कर दें ताकि उनका एक वर्ष बर्बाद न हो। इन विद्यार्थियों ने चेतावनी भी दी कि अपनी समस्या को विश्वविद्यालय प्रशासन तक प्रभावी ढंग से पहुंचाने के लिए वे घुमारवीं कालेज में कक्षाओं के बहिष्कार जैसे कदम उठाएंगे। 

kirti