इस दिन से उमड़ेगा मां नयनादेवी के दरबार में श्रद्धा का सैलाब

Friday, Aug 10, 2018 - 12:15 PM (IST)

नयना देवी : उत्तरी भारत के विख्यात तीर्थस्थल श्री नयना देवी जी में रविवार से आस्था का सैलाब उमड़ेगा। श्रावण मास के नवरात्रों के सुअवसर पर हर वर्ष की भांति इस बार भी लाखों की संख्या में श्रद्धालु मां के चरणों में नतमस्तक होंगे। न्यास अध्यक्ष अनिल चौहान ने वीरवार को मेलों के प्रबंधों के लिए अंतिम समीक्षा की तथा सभी प्रबंधों को अंतिम रूप दे दिया है। मंदिर अध्यक्ष द्वारा जारी एक निर्देशानुसार मंदिर प्रशासन, नगर परिषद् प्रशासन तथा जिला प्रशासन ने अपना-अपना जिम्मा संभाल लिया है तथा सभी प्रबंधों को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी विभागों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। 12 से 20 अगस्त तक चलने वाले इन नवरात्रों में पूरे नयना देवी नगर क्षेत्र एक दुल्हन की तरह सजने लग गया है।

बारिश की रिमझिम फुहारों तथा ठंडी हवा के झोंकों के साथ-साथ रविवार से मेलों का आगाज हो रहा है। इस बार भी नयना देवी को 9 सैक्टरों में बांटा गया है।
करीब 1,100 सुरक्षा कर्मचारियों को नयना देवी में यात्रियों की सुरक्षा हेतु चप्पे-चप्पे पर तैनात किया जाएगा। पहली बार इस मेले में गाडिय़ों के लिए अलग से परमिट जारी किए जाएंगे। उधर, मंदिर कार्यालय के अनुसार मंदिर में अस्थायी कर्मचारियों का चयन कर हर कर्मचारी को यात्रियों की श्रद्धा व भावना का ध्यान रखना एवं हर सुविधा प्रदान करने को कहा गया है। कोताही बरतने वाले कर्मचारी पर तुरंत कार्रवाई होगी। उधर, नगर परिषद प्रशासन भी नगर में सफाई व्यवस्था हेतु इस बार 110 अतिरिक्त सफाई कर्मचारी रखे जाएंगे जोकि समय-समय पर कीटनाशक दवाई का छिड़काव करेंगे। रास्तों में पसरी हुई दुकानों को हटाने के निदेश दे दिए हैं। 

kirti