हिमाचल से सेब लेकर दिल्ली जा रहे चालकों से लूट, पुलिस वसूल रही कमीशन(Video)

Friday, Aug 16, 2019 - 02:38 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): हिमाचल प्रदेश से सेब लेकर दिल्ली जा रही गाड़ियों से सब्जी मंडी और दिल्ली पुलिस खूब लूटपाट कर रही है। दिल्ली के हर चौक पर पुलिस इन गाड़ियों से 400 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक वसूल रही है, जिसकी उन्हें कोई रसीद या चालान नहीं दिया जा रहा है। पुलिसवाले तो पुलिसवाले सब्जी मंडी पहुंचने पर वहां कुछ दलाल भी ड्राइवरों से मार्केट फीस की पर्ची का भी कमीशन काट रहे हैं। इसके अलावा सब्जी मंडी में ट्रक के किराए से भी 3 प्रतिशत कमीशन की मांग की जा रही है।

दलाल हर रोज सब्जी मंडी में हिमाचल से सेब के ट्रक ले जा रहे चालकों से लूटपाट कर रहे हैं। ऐसे दलाल सब्जी मंडी दिल्ली में हर रोज हजारों ड्राइवरों का से करोड़ों रुपए ले रहे हैं परंतु दिल्ली सरकार इस पर चुप्पी साधे बैठी हुई है। इसकी जानकारी तब हुई जब कुछ चालकों से ट्रक चालकों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि दिल्ली में इस तरह के काला बाजार चल रहा है। जिस पर सरकार किसी भी तरह की कार्रवाई करने के लिए आगे नहीं आ रही है, जब इसके बारे में जिला बिलासपुर के अधिकारी राघब सूद से बात की गई तो उन्होंने बताया कि यह अलग जिला की बात है। इसके ऊपर हम कुछ भी नहीं बोल सकते, क्योंकि जो हमारे पास एक चेक पोस्ट जामली में है।

यहां पर सेब की रसीद काटी जाती है जिनका वजन 25 से 32 किलो होता है उस पर 4 काटे जाते हैं और जो 20 किलो का होता है उसके 3 और जो 10 किलो का होता है उस पर 2 के हिसाब से काटे जाते हैं। बता दें कि जब चेक पोस्ट अधिकारी नंद लाल सैनी ने सब्जी मंडी दिल्ली में बात की तो उन्होंने बताया कि यहां पर इस तरह का कोई भी काम नहीं हो रहा है। जब चालक ने बात की तो सब्जी मंडी से कहा गया कि जो आपके रशीद काटी जा रही है वह ठीक है परन्तु कुछ दलाल हेरा फेरी कर रहे होंगे तो उन्हें मैं रोकने की कोशिश करूंगा। उन्होंने बताया कि सेब की रसीद चेकपोस्ट पर काटी जाती है जो बिल्कुल सही रसीद होती है। जैसे हम दिल्ली सब्जी मंडी पहुंचते हैं तो हमें जो हमारा किराया होता है उससे वहां के दलाल उससे तीन पर्सेंट कमीशन काट लेते हैं।

Ekta