सबसे कम उम्र की पंचायत प्रधान ने किया ऐसा काम, PM ने खुद सम्‍मानित करने के लिए बुलाया

Monday, Mar 06, 2017 - 11:12 AM (IST)

मंडी (नितेश सैनी): हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला की सबसे कम उम्र की पंचायत प्रधान जबना चौहान ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर 8 मार्च को ऐसा काम किया है जिसकी राज्यपाल भी तारीफ कर चुके हैं। अब जबना चौहान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में स्वच्छता व शराबबंदी का पाठ पढ़ाएगी। सराज हलके की थरजूण पंचायत की युवा प्रधान जबना चैहान स्वच्छता व शराबबंदी पर प्रदेश में मिसाल पैदा करने के उपरांत अब देश को जागरूक करेगी। गरीब परिवार में पैदा हुई जबना चौहान ने मात्र एक साल की समय अवधि में पंचायत में शराबबंदी की पहल कर वह काम करके दिखाया है जिसकी शायद किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। 


महामहिम राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने दी बधाई
नशे के खिलाफ शराबबंदी जैसा प्रस्ताव पंचायत की आम सभा की बैठक में पारित करवा कर जिला की इस युवा प्रधान ने प्रदेश के सामने एक मिसाल पेश की है, जिसके लिए अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के समापन अवसर पर प्रदेश के महामहिम राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने उन्हें बधाई दी। अब जबना चौहान अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर 7 व 8 मार्च को गुजरात के गांधीनगर में होने वाले राष्ट्रीय स्तर के स्वच्छ शक्ति कार्यक्रम में भाग लेगी और देशभर से हजारों की तादाद में आने वाली महिलाओं को स्वच्छता व शराबबंदी के प्रति जागरूक करेगी। 

बैस्ट प्रधान के अवार्ड से हो चुकी हैं सम्मानित 
जबना चौहान इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए रविवार को मंडी से गुजरात के लिए रवाना हो गई है। इससे पहले थरजूण पंचायत ने जिला में स्वच्छता के क्षेत्र में प्रथम स्थान हासिल किया है जिसके लिए जबना चौहान को मुख्यमंत्री ने मंडी दौरे के दौरान बैस्ट प्रधान के अवार्ड से सम्मानित किया था।