Social Networking पर बने दोस्त ने खेली Game, ऐसे उड़ाई खून-पसीने की कमाई

Sunday, Apr 01, 2018 - 08:36 PM (IST)

घुमारवीं: पुलिस थाना घुमारवीं के तहत आने वाले गांव मसौर का रहने वाला एक व्यक्ति सोशल नैटवर्किंग के माध्यम से धोखाधड़ी का शिकार हुआ है। बता दें कि इस व्यक्ति ने सोशल नैटवर्किंग के माध्यम से बने हुए दोस्त के झांसे में आकर 3,12,500 रुपए अनजान खाते में डाल दिए। धोखाधड़ी का शिकार व्यक्ति सुखदेव पुत्र संत राम निवासी मसौर तहसील घुमारवीं का रहने वाला है तथा बी.बी.एम.बी. में बतौर इलैक्ट्रीशियन कार्यरत है। पुलिस को दी शिकायत में शिकायतकर्ता ने बताया कि सोशल नैटवर्किंग यू.आर.एल. के माध्यम से उसका एक दोस्त बन गया। उसके बाद दोनों मैसेंजर के माध्यम से आपस में चैट करते रहे। दोनों में आपस में लंबे समय तक बातचीत होती रही और सोशल नैटवर्किंग के माध्यम से बने दोस्त ने उसे अपने जाल में पूर्ण रूप से फंसा लिया। 


लाखों रुपए जमा करवाने के बाद नहीं मिला गिफ्ट
उक्त जालसाज ने उसे कहा कि वह उसे एक गिफ्ट भेज रहा है। इस बातचीत के बाद शिकायतकर्ता को दिल्ली के नंबर से फोन आया और कहा कि उसका गिफ्ट पहुंच गया है लेकिन उसे एस.बी.आई. के दिए हुए अकाऊंट में 32,500 रुपए जमा करने होंगे। शिकायतकर्ता ने यह धनराशि बताए गए अकाऊंट में डाल दी। उसके बाद दोबारा फोन आया कि इस गिफ्ट की कीमत 25,000 पौंड है इसलिए उसे उस अकाऊंट में 95,000 रुपए और जमा करने होंगे। उसने यह धनराशि भी बताए गए अकाऊंट में जमा करवा दी। जालसाल ने उसे दोबारा फोन किया कि वह उसके अकाऊंट में 1.85 लाख रुपए और जमा करवा दे। शिकायतकर्ता ने यह धनराशि भी उस अकाऊंट में जमा करवा दी लेकिन उसे यह बहुमूल्य गिफ्ट नहीं पहुंचा।


ठगी का आभास होते ही पहुंचा पुलिस स्टेशन
इसके बाद उसे ठगी का आभास हुआ और वह पुलिस थाना घुमारवीं पहुंचा। पुलिस ने शिकायत के आधार पर अनजान व्यक्ति के खिलाफ  भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत आपराधिक मामला दर्ज कर लिया है। डी.एस.पी. घुमारवीं राजेंद्र कुमार जसवाल ने बताया कि पुलिस ने आपराधिक मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस शिकायत में दिए गए अकाऊंट नंबर को खंगालेगी और उसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

Vijay