मंडी जिला के ऊपरी क्षेत्रों में हुई ताजा बर्फबारी, किसानों और बागवानों के खिले चेहरे

Wednesday, Jan 29, 2020 - 12:12 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फ़बारी होने से जनजीवन प्रभावित हुआ है। जिस का असर प्रदेश के विभिन जिलों सहित मंडी जिला के उचाई वाले क्षेत्रो में देखने को मिल रहा है। हालांकि प्रशासन बर्फ़बारी से निपटने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है। लेकिन देव पराशर व कमरूनाग की झीलें बर्फ से जम चुकी हैं और शिकारी देवी की पहाड़िया भी बर्फ बर्फ़बारी हुई।


सुंदरनगर की बात करे तो निहरी, रोहांडा, पंडार, चौकी, औकल में ताजा बर्फ़बारी होने से बागवानों के चैहरे खिल गए है। निहरी के स्थानीय निवासी संदीप ने बताया कि देर रात क्षेत्र में ताजा बर्फ़बारी हुई है जो किसानों और बागवानों के लिए राहत लेकर बरसी है उन्होंने कहा कि क्षेत्र में करीब 5 से 6 इंच की ताजा बर्फबारी हो चुकी है और लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


उन्होंने कहा कि बर्फबारी होने से किसानों की मटर की फसल और सेब की फसल के लिए वरदान है। लोग बर्फबारी का खूब लुफ्त उठा रहे हैं। वहीं रोहांडा पंचायत के प्रधान प्रकाश चंद ने बताया कि क्षेत्र में बर्फबारी होने से किसानों और बागवानों ने राहत की सांस ली है किसानों के लिए सेब, आलू और मटर की फसल के लिए यह बर्फबारी अच्छी है उन्होंने कहा कि सेब के पौधों में लगने वाली बीमारी बर्फबारी के कारण खत्म हो जाती है। और समय समय इस तरह की अगर बारिश और बर्फ़बारी होती रहे तो किसानों के लिए वरदान साबित होगी।
 

Author

rajesh kumar