ऊना आयुर्वेदिक अस्पताल में कैंसर की मुफ्त जांच: अनुराग

Sunday, Jul 08, 2018 - 09:28 AM (IST)

ऊना (सुरेंद्र): महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर की बीमारी को बढ़ते देखते हुए ऊना के आयुर्वेदिक अस्पताल में लगे मैडीकल कैम्प में विदेश से आयातित ब्रैस्ट कैंसर स्क्रीनिंग मशीन द्वारा इस कैंसर की मुफ्त प्रारम्भिक जांच सुविधा उपलब्ध करवाई है। सांसद सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि ब्रैस्ट कैंसर एक जानलेवा बीमारी के रूप में अपनी जड़ें फैलाता जा रहा है, और हम भी इस से अछूते नहीं हैं। साल 2012 में सिर्फ भारत में ही 70 हज़ार महिलाओं को ब्रैस्ट कैंसर के चलते अपनी जान गंवानी पड़ी। अनुराग ने कहा कि ब्रैस्ट कैंसर की जांच में लगने वाला समय ही इस बीमारी के बढ़ने का बड़ा कारण है। 


सांसद ने कहा कि इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए उन्होंने विदेश से ब्रैस्ट कैंसर स्क्रीनिंग मशीन मंगवा कर अपने संसदीय क्षेत्र में मुफ्त जांच की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। सांसद मोबाइल स्वास्थ सेवा के मोबाइल मैडीकल यूनिट अस्पताल में महिला अटैंंडैंट द्वारा इस ब्रैस्ट कैंसर मशीन से अत्याधुनिक तरीके से इसकी प्रारंभिक जांच की जा रही है।सांसद ने कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की महिलाएं ऊना आयुर्वेदिक अस्पताल में 2 दिवसीय मैडीकल कैंप (8 जुलाई को भी) में नि:शुल्क ब्रैस्ट कैंसर की जांच करवा सकती हैं। 


चैकअप में 3 महिलाएं मिलीं पॉजीटिव
उधर सांसद अनुराग ठाकुर द्वारा भेजी अत्याधुनिक ब्रैस्ट कैंसर मशीन से भी चैकअप करवाने के लिए महिलाओं और युवतियों की भीड़ उमड़ी। सांसद ने शिविर के लिए विशेष तौर से मोबाइल वैन ऊना भेजी थी। मोबाइल वैन में भेजी गई मशीन के माध्यम से इस शिविर में महिलाओं की स्तन कैंसर की जांच की गई, जिसमें 3 महिलाएं पॉजीटिव पाई गईं। 

Ekta