सोलन में उज्ज्वला योजना के तहत 60 महिलाओं को बांटे फ्री गैस कनैक्शन

Tuesday, Mar 05, 2019 - 03:27 PM (IST)

सोलन (चिनमय): चुनाव समीप आते ही केंद्र सरकार की योजनाएं लाभार्थियों तक पहुंचे इस प्रयास में लगातार भाजपा कार्य कर रही है। यही कारण है कि वह उज्ज्वला योजना के तहत लगातार ज्यादा से ज्यादा महिलाओं तक पहुंच रही है और उन्हें फ्री गैस का कनैक्शन उपलब्ध करवा कर उनके दिलों में स्थान बना रही है। इसी कड़ी में सोलन में आज उज्ज्वला योजना और गृहिणी सुविधा योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनैक्शन बांटे गए। ये कनैक्शन उन महिलाओं को बांटे गए, जिनके घरों में गैस नहीं है और उन्हें खाना बनाने के लिए जंगलों से लकड़ी लाकर चूल्हा जलाना पड़ता था। ऐसी महिलाओं का स्वास्थ्य चूल्हे से निकलने वाले धुएं की वजह से खराब रहने की सम्भावनाएं बनी रहती थीं, जिन्हें आंखों और सांस की बीमारियों से दो चार होना पड़ता था। यही वजह है कि केंद्र्र सरकार द्वारा यह योजना चलाई गई ताकि महिलाएं स्वास्थ रहें और वह स्वस्थ समाज की नीवं रखें।

जिला सोलन में अब तक बांटे गए 3742 कनैक्शन

खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया ने बताया कि केंद्र्र सरकार द्वारा  उज्ज्वला योजना के लिए दिया गया लक्ष्य वह पूरा कर चुके हैं और आज उन महिलाओं को 60  गैस के कनैक्शन उपलब्ध करवाए जो गैस कनैक्शन खरीद पाने में सक्षम नहीं थीं। उन्होंने बताया कि अब तक 3742 कनैक्शन जिला सोलन में बांटे गए हैं व 942 कनैक्शन सोलन में दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि महिलाएं बिना गैस के कार्य कर रही थीं जिसकी वजह से उन्हें बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ता था लेकिन अब उन्हें उन सब से निजात मिलेगी। इस योजना के लिए उन्होंने केंद्र सरकार का धन्यावाद किया।

महिलाओं में खुशी की लहर

इस मौके पर गैस कनैक्शन प्राप्त कर चुकी महिलाओं ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उन्हें आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई उज्ज्वला योजना के तहत नि:शुल्क गैस का कनैक्शन दिया गया है, जिसे पाकर वे बेहद खुश हैं क्योंकि अब तक वह जंगलों से लकड़ी लाकर चूल्हा जलाती आई हंै लेकिन अब गैस कनैक्शन होने की वजह से उन्हें जंगल जाना नहीं पड़ेगा। इससे उनका जहां समय बचेगा वहीं उनका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा।

Vijay