विदेश में नौकरी के नाम पर ठगा युवक, ई-मेल भेजकर हड़पे 25 हजार

Monday, Aug 07, 2017 - 01:38 AM (IST)

नूरपुर: खन्नी बैल्ट के गांव परगना का एक युवक अंकुश कुमार पुत्र सुभाष चंद को शातिरों ने बड़ी चालाकी से अपनी ठगी का शिकार बनाया है। नूरपुर थाने में दी शिकायत में सुभाष चंद ने कहा कि उसके मोबाइल पर ई-मेल सूचना भेजी गई थी कि विदेश में नौकरी के लिए वह 25 हजार की राशि अमुक खाते में जमा करवाए। उसने यह राशि जमा करवा दी तथा अगली मेल का इंतजार करने लगा कि अब उसे नौकरी का बुलावा आ जाएगा लेकिन ऐसा बुलावा आने की बजाय उसे एक और संदेश मेल के जरिए मिला, जिसमें उससे 52999 की बाकी राशि जमा करवाने की बात कही गई। इस पर उसका माथा ठनका क्योंकि उक्त ठग सिर्फ पैसा भेजने की ही बात कर रहे थे जब नौकरी संबंधी कोई भी पत्राचार नहीं भेज रहे थे। 

ई-मेल में यू.के. हाई कमीशन तथा ब्रिटिश अंबैसी अंकित
इन ठगों द्वारा अपनी दूसरी ई-मेल में जिस कथित ई-मेल का नाम लिखा है उससे साफ पता चलता है कि वह कितने शातिर हैं। इस ई-मेल के साथ यू.के. हाई कमीशन तथा ब्रिटिश अंबैसी लिख हुआ है ताकि संबंधित व्यक्ति पर मनोविज्ञानिक प्रभाव पड़ सके तथा वह आसानी से उनके झांसे में आ सके। ऊपर उक्त दूतावास का उल्लेख कर शातिरों ने नीचे एक अन्य कंपनी व अन्य व्यक्ति के खाते का उल्लेख कर बकाया रकम यानी 52999 इस खाते में जमा करवाने को कहा।

पहले भेजी ई-मेल में अन्य खोते का उल्लेख
सुभाष कुमार के अनुसार पहले भेजी ई-मेल में 25 हजार के लिए एक अन्य खाते का उल्लेख किया गया था। पीड़ित परिवार ने पुलिस प्रशासन से इस गिरोह का पर्दाफाश कर उनको कड़ी सजा देने व उसकी रकम वापस दिलवाने का आग्रह किया है। इस बारे डी.एस.पी. मेघनाथ चौधरी ने कहा कि ठगी के उक्त मामले की जांच कर आरोपियों पर उचित कार्रवाई की जाएगी।