इंस्टाग्राम पर दोस्ती कर युवक से ठगे 4.63 लाख, महिला सहित 2 नाइजीरियन गिरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, Dec 19, 2020 - 09:54 PM (IST)

नाहन (ब्यूरो): लाखों रुपए की साइबर ठगी के मामले में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने महिला सहित 2 नाइजीरियन नागरिकों को नाहन में एक युवक से 4.63 लाख रुपए की ठगी करने के मामले में गिरफ्तार किया है। अहम बात यह है कि आरोपी दिल्ली से अपना ठगी का नैटवर्क चला रहे थे। एसपी सिरमौर डॉ. खुशहाल चंद शर्मा ने बताया कि पुलिस थाना नाहन में बीते माह 13 नवम्बर को मंजीत सिंह पुत्र जसविन्द्र सिंह निवासी मोहल्ला गोबिंदगढ़ ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि एक महिला ने स्वयं को लंदन निवासी बताकर इंस्टाग्राम पर उसके साथ दोस्ती की और चैट करती रही। उसे विश्वास में लेकर उसने कहा कि वह उसके लिए उपहार भेज रही है।

इसके उपरांत उसे एक युवक ने फोन कर कहा कि उसका लंदन से गिफ्ट आया है और उसे प्राप्त करने के लिए राजस्व शुल्क जमा करवाना पड़ेगा। इस पर वह उनके जाल में फंस गया और उनके बहकावे में आकर अज्ञात लोगों के अलग-अलग बैंक खातों में करीब 4,63,000 रुपए जमा करवा दिए। जब उसे अहसास हुआ कि वह ठगी का शिकार हो रहा है, तब उसने पुलिस थाना नाहन में रिपोर्ट दर्ज करवाई। एसपी ने बताया कि पुलिस ने शिकायत के आधार पर पुलिस थाना नाहन में धारा 420 आईपीसी एवं 66 (डी) आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया और मामले में जांच स्वयं एसएचओ नाहन एवं अन्वेषण निरीक्षक मानवेंद्र ठाकुर ने साइबर सैल की टीम के साथ की।

उन्होंने बताया कि पुलिस ने मामले में हर पहलू पर जांच करते हुए एक नाइजीरियन नागरिक ईयोहा डेमीन उचेन्ना उर्फ प्र्रिंस (37) और उसकी महिला साथी हेनिया (33) को दिल्ली से गिरफ्तार किया। एसपी ने बताया कि दोनों आरोपियों के कब्जे से लैपटॉप व मोबाइल फोन आदि बरामद हुए हैं। एसपी ने बताया कि आरोपियों को अदालत में पेश किया गया है, जहां से उन्हें 4 दिन तक पुलिस रिमांड पर रखने के आदेश मिले हैं। उन्होंने बताया कि मामले में जांच की जा रही है कि आरोपियों द्वारा और किन-किन लोगों को अपने जाल में फंसाकर ठगी को अंजाम दिया गया है।

जागरूकता के बावजूद लोग हो रहे ठगी का शिकार

हैरान कर देने वाली बात यह भी है कि आए दिन हमारे समाज में ठगी के नए-नए मामले सामने आ रहे हैं, जिनको देखकर लोगों को सबक लेने की जरूरत है तो वहीं पुलिस व सरकार द्वारा लगातार ठगी बारे लोगों को जागरूक किया जा रहा है। बावजूद इसके लोग ठगों के निशाने पर हैं और जल्द ही ठगी का शिकार भी हो जाते हैं, ऐसे में ये लोग अपनी कीमती जमापूंजी गंवा बैठते हैं। लोगों को चाहिए कि इस प्रकार के बहकावों से दूर रहें ताकि ठगी का शिकार होने से बचा जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News