विदेश में नौकरी के नाम पर युवक से ठगे सवा लाख, पुलिस जांच में जुटी

Wednesday, Nov 13, 2019 - 10:26 PM (IST)

सोलन (ब्यूरो): अर्की के बागा क्षेत्र के एक युवक के साथ विदेश में नौकरी दिलवाने के नाम पर करीब 1 लाख 25 हजार रुपए की धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। एएसपी शिव कुमार शर्मा ने बताया कि पंकज कुमार निवासी कंधर तहसील अर्की ने बागा पुलिस थाना में शिकायत दर्ज करवाई है।

उसने बताया कि सिद्धार्थ नामक एक ट्रैवल एजैंट के साथ उसका संपर्क फेसबुक के माध्यम से अप्रैल में हुआ था। उसने उसे बताया कि उनकी कंपनी शिवाए शिप मैनेजमैंट प्राइवेट लिमिटेड उसे 25 हजार रुपए में दुबई या फिर सिंगापुर में एक शिपिंग कंपनी में कॉन्ट्रैक्ट पर 3 साल के लिए नौकरी करने के लिए भेज सकती है। इसके लिए उसे दिल्ली ऑफिस में साक्षात्कार के लिए बुलाया गया।

दिल्ली में इंटरव्यू क्लीयर करने के बाद उसे बताया कि पूरा खर्च करीब 1 लाख 25 हजार रुपए आएगा। इसके बाद उससे 65 हजार रुपए 2 विभिन्न बैंक खातों में जमा करवाने को कहा गया। इस पर उसने दिए गए बैंक खातों में रकम जमा करवा दी। इसके बाद फिर 30 हजार रुपए मांगे गए, वह भी उसने दे दिए। इसके बाद उसे बताया गया कि 30 अप्रैल को उसकी फ्लाइट है और इसके लिए वह 29 अप्रैल को दिल्ली कार्यालय में पहुंच गया। वहां पहुंचने पर उसे बताया गया कि जिस कंपनी में उसे भेजा जा रहा था वहां पर कुछ दिक्कत आ गई है और उसे वापस घर जाने के लिए कहा गया।

इसके बाद उसने सिद्धार्थ को कहा कि उसके घर वाले काफी पैसे उसे दे चुके हैं। अब वह घर नहीं जाएगा। उसे नौकरी पर भेजा जाए। इसके बाद सिद्धार्थ ने कहा कि यदि वह 10 हजार रुपए उसे अभी देता है तो वह कुछ दिनों में उसकी ज्वाइनिंग दुबई में करवा देगा। उसे मजबूर होकर 10 हजार रुपए की नकदी उसे दिल्ली में देनी पड़ी। इसके बाद कुछ दिनों तक सिद्धार्थ ने उसका फोन नहीं उठाया और फिर एक दिन फोन उठाने पर फिर से 20 हजार रुपए मांगे गए। पंकज ने फिर कहीं से 20 हजार रुपए एकत्रित करके उसे भेज दिए और इसके बाद सिद्धार्थ ने उसका नंबर ब्लैकलिस्ट में डाल दिया।

इसके बाद जब वह दोबारा दिल्ली गया तो उसे ईरान भेजने की बात हुई लेकिन उसने ईरान जाने से इंकार कर दिया क्योंकि वहां पर पंकज का एक दोस्त गया था, जिसे वेतन नहीं दिया गया था। इसके बाद उसने अपने पिता के साथ दोबारा दिल्ली जाकर उससे अपने पैसे वापस मांगे लेकिन उसने पैसे देने से इंकार कर दिया। उसने आरोप लगाया है कि सिद्धार्थ ने उसे अपने जाल में फंसाकर धोखाधड़ी की है। इस पर पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Vijay