नौकरी के झांसे में आकर ठगी का शिकार हुआ युवक, शातिर ने ऐंठे 21,050 रुपए

Saturday, Oct 19, 2019 - 05:37 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में नौकरी के नाम पर कुल्लू का एक और बेरोजगार युवक ठगी का शिकार हो गया है। भुंतर स्थित शमशी का युवक राजीव शर्मा भुंतर एयरपोर्ट में नौकरी के झांसे में आकर 21,050 रुपए लुटा चुका है। राजीव शर्मा ने बताया कि फेसबुक में उसे एयरपोर्ट अथॉरिटी में नौकरियों की एक पोस्ट मिली, जिसमें दिए गए पते पर उसने अपनी जानकारी दी। इसके उपरांत उसे 10 अक्तूबर को कॉल आई और उससे कागजी कार्रवाई पूरी करवाई। उसके बाद थोड़े-थोड़े पैसों की डिमांड करते हुए 21,050 रुपए ऐंठ लिए। एयरपोर्ट भुंतर के नाम पर उसे फर्जी नियुक्ति पत्र सौंप दिया गया। जब 19 अक्तूबर शनिवार को युवक एयरपोर्ट भुंतर में ज्वाइनिंग करने पहुंचा तो वहां उसे पता चला कि वह ठगी का शिकार हो चुका है।

बता दें कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नाम से सीधी भर्ती के झांसे में लेकर युवकों को ठगा जा रहा है। ये धंधेबाज फेसबुक में एक पोस्ट डाल कर एयरपोर्ट में सीधी भर्ती की बात कर रहे हैं। अच्छी पोस्ट का लालच देकर युवकों को फांसा जा रहा है। कुछ ही दिन पहले जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के शाट का एक युवक गैहरू राम भी इस तरह की ठगी का शिकार हो चुका है लेकिन वह छोटी रकम का ही शिकार हुआ। बड़ी रकम भेजने से पहले वह एयरपोर्ट अथॉरिटी में ज्वाइनिंग लैटर लेकर पहुंचा तो उसे पूरी हकीकत मालूम हो गई और बड़ी ठगी का शिकार होने से बच गया।

शातिर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ  इंडिया के नाम से नियुक्ति पत्र इस प्रकार का भेजते हैं कि कोई भी उनके जाल में फंस सकता है। उसमें अच्छी सैलरी का झांसा दिया जाता है, साथ ही नियुक्ति पत्र में यह लिखा होता कि आप अब सैंटर गवर्नमैंट के कर्मचारी बन गए हैं। नियुक्ति पत्र में 30 हजार से ऊपर प्रतिमाह वेतन दर्शाया होता है और लंबे समय तक नौकरी करने का प्रलोभन दिया जाता है। इसी के साथ कोई इसे फ्रॉड न समझे तो ट्रेनिंग के लिए सभी शैक्षणिक दस्तावेज एवं पहचान संबंधी कागजात भी साथ लाने की बात कही जाती है, जिसमें यह भी लिखा होता है अब आप केंद्र सरकार के कर्मचारियों का एक हिस्सा बन गए हैं लेकिन जब युवा नियुक्ति पत्र लेकर भुंतर एयरपोर्ट पहुंचते हैं तो अपने आपको ठगा महसूस कर अपनी मूर्खता पर पछताते हैं।

विमानपत्तन भुंतर के निदेशक नीरज कुमार श्रीवास्तव से इस बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया कि इस तरह से युवा फर्जी नौकरी के नाम पर अपने पैसे बर्बाद न करें। पूरी जानकारी के लिए हमारी वैबसाइट पर जानकारी हासिल करें। सभी जानते हैं कि नौकरी के लिए फॉर्म सबमिट करने में ज्यादा से ज्यादा 200-300 या 500 रुपए तक लगते हैं। इसके ऊपर किसी भी प्रकार की राशि नहीं लगती। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ  इंडिया लगातार समूचे भारत वासियों को सचेत करती रहती है कि इस प्रकार से कोई भी नागरिक ठगी का शिकार न बने।

Vijay