बीमा कंपनी के एजैंट ने महिला को लगाई चपत, धोखाधड़ी का मामला दर्ज

Sunday, Nov 10, 2019 - 09:58 PM (IST)

बिलासपुर (ब्यूरो): एक बीमा कंपनी की पॉलिसी लेने वाली एक महिला को कंपनी के एजैंट ने ही चपत लगा दी। वह महिला से किस्तें लेता रहा लेकिन पैसा जमा नहीं करवाया। किस्तों का भुगतान न होने से पॉलिसी भी बंद हो गई। पता चलने पर महिला ने एजैंट से बात की। हालांकि एजैंट ने पैनल्टी समेत सारा भुगतान करने का लिखित वायदा किया लेकिन अब उसे पूरा करने से ना-नुकर कर रहा है। महिला की शिकायत पर बरमाणा पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

निचली भटेड़ पंचायत के बघड़ गांव की एक महिला के अनुसार उसने फरवरी, 2015 में एक बीमा कंपनी के एजैंट मंजीत के माध्यम से बीमा की 2 पॉलिसियां लीं। इन पॉलिसियों की किस्तों का पैसा उसने मंजीत के पास देना शुरू कर दिया। मंजीत ने वर्ष 2015 की वार्षिक और वर्ष 2016 की एक त्रैमासिक किस्त जमा करवाकर उसे बाकायदा रसीदें दीं। हालांकि इसके बाद भी वह किस्तों की अदायगी लगातार करती रही लेकिन उसे रसीदें नहीं मिलीं। दरअसल मंजीत उससे पैसा लेकर जमा करवाने की बजाय खुद ही खर्च कर देता था। इसका पता उसे तब चला जब बीमा कंपनी की दोनों पॉलिसियां बंद हो गईं। उसने मंजीत से इस बारे कई बार बात की लेकिन उसने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया।

महिला के अनुसार गत 21 मई को उक्त बीमा कंपनी के बिलासपुर ब्रांच मैनेजर ने दोनों को आमने-सामने बिठाकर बात की। मंजीत ने माना कि किसी मजबूरी के चलते पैसा उसे खर्च करना पड़ा था। उसने 2 माह का समय मांगते हुए लिखित रूप में स्वीकार किया कि बकाया किस्तों का भुगतान वह पैनल्टी समेत कर देगा लेकिन निर्धारित अवधि खत्म होने के बावजूद उसने वायदा पूरा नहीं किया। इस पर उसने बरमाणा थाना में शिकायत की। पुलिस के बुलाने पर मंजीत ने उसे 20 हजार लेकर बात खत्म करने को कहा लेकिन उसने इससे इंकार क र दिया। उसने पुलिस से न्याय की गुहार लगाई है। उधर, डीएसपी संजय शर्मा ने कहा कि महिला की शिकायत पर मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है।

Vijay