शातिर ने बिछाया जाल, बैंक अधिकारी को झांसे लेकर व्यवसायी के खाते से ऐसे उड़ाए 8.09 लाख

punjabkesari.in Thursday, Jan 16, 2020 - 08:52 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): पालमपुर में एक बैंक में लाखों रुपए की धोखाधड़ी हुई है। शातिर द्वारा धोखे से व्यवसायी के खाते से लाखों रुपए उड़ा लिए गए, जिसका मामला पुलिस तक जा पहुंचा है। पुलिस ने इस प्रकरण में मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है। जानकारी के अनुसार पंजाब नैशनल बैंक की शाखा में धोखेबाज ने व्यवसायी बनकर 8.09 लाख रुपए की धनराशि उड़ा ली। मामले का खुलासा तब हुआ जब धनराशि की निकासी का मैसेज व्यवसायी को गया। इस पर उसने बैंक से संपर्क किया तो ऐसे में बैंक अधिकारियों के होश उड़ गए तथा सारे मामले की अपने स्तर पर जांच आरंभ की गई, जिसके पश्चात मामले को लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई गई।

इस सारे प्रकरण को लेकर जो मोड्स ऑपरेंडी धोखेबाज द्वारा अपनाई गई है उससे लगता है कि धोखेबाज या तो साइबर क्राइम का एक्सपर्ट है या वह पहले से ही व्यवसायी तथा बैंक के मध्य होने वाले लेनदेन को लेकर जानकारी रखता था। बताया जा रहा है कि जिस मोबाइल नंबर से बैंक के एक अधिकारी को फोन किया गया ट्रू-कॉलर में संबंधित व्यवसायी का नाम तथा फोटो दिख रहा था। इसी नंबर से ही बैंक अधिकारी को व्हाट्सएप मैसेज भी किया गया था।

बताया जा रहा है कि फोटो तथा नाम आने के बाद बैंक का अधिकारी धोखे में आ गया तथा उसने व्यवसायी बने धोखेबाज के कहने पर उक्त धनराशि को एक अन्य खाते में ट्रांसफर कर दिया। पुलिस अब उस नंबर जिससे व्हाट्सएप मैसेज तथा बैंक के अधिकारी को फोन आया था, उसको आधार बनाकर जांच को आगे बढ़ा रही है ताकि धोखेबाज तक पहुंच बनाई जा सके। पुलिस ने इस प्रकरण में भारतीय दंड संहिता की धारा 420 तथा सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66सी तथा 66डी के अंतर्गत मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है।

उपमंडल पुलिस अधिकारी डॉ. अमित शर्मा ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि बैंक की ओर से शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है। उन्होंने कहा कि सभी तथ्यों को खंगालते हुए जांच को आगे बढ़ाया जा रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News