Kangra: शिक्षा ट्रस्ट को डोनेशन देने के नाम पर 70 लाख की धोखाधड़ी, 2 आरोपी गिरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2024 - 06:29 PM (IST)

कांगड़ा (कालड़ा): कांगड़ा पुलिस थाना के अंतर्गत एक 70 लाख की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है, जिसमें 3 आरोपियों में से 2 को शनिवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। डीएसपी कांगड़ा अंकित शर्मा ने बताया कि बीते 4 जुलाई को हमीरपुर के एक शिक्षा ट्रस्ट का फाइनांशियल एडवाइजर जोकि कांगड़ा के निकटवर्ती क्षेत्र में रहता है, उसके पास अमृतपाल निवासी नवाबगढ़ उत्तर प्रदेश आया। उसने फाइनांशियल एडवाइजर को अपनी बातों में लेकर कहा कि हम ट्रस्ट के लिए काम करते हैं तथा आपका ट्रस्ट बहुत अच्छी तरह से चला हुआ है। इसके लिए हम आपकाे 10 करोड़ तक का दान अलग-अलग कंपनियों के मालिकों द्वारा करवा सकते हैं, जिसके लिए आपको कुछ औपचारिकता पूरी करनी होगी। 

पहले इस शातिर व्यक्ति ने ट्रस्ट के कागजात देखे और फिर कहा कि 15 लाख रुपए आप रजिस्ट्रेशन फीस दे दो। इस चालबाज ने दूसरे ट्रस्टों के जाली दस्तावेज दिखा कर बताया कि कई कंपनियों द्वारा उन्हें करोड़ों रुपए दान दिए जा चुके हैं। शिक्षा ट्रस्ट को 10 करोड़ मिलने के हित में इस फाइनांशियल एडवाइजर ने सबसे पहले 15 लाख रुपए शातिर द्वारा बताए गए खाते में ट्रांसफर कर दिए। कुछ दिन बाद उस शातिर ने कहा कि आपके कागजात पूरे नहीं हैं इसलिए 15 लाख रुपए और जमा करो और इस तरह से धीरे-धीरे बेवकूफ बनाते हुए लगभग 70 लाख रुपए विभिन्न बैंकों की शाखों द्वारा अपने खाते में जमा करवा लिए। 

4 महीने तक जब किसी प्रकार की कोई डोनेशन नहीं आई तो शिकायतकर्त्ता को शक हुआ। शनिवार को उसके पास 2 व्यक्ति और आए, जिन्होंने कहा कि अब 10 करोड़ रुपए मंजूर हो चुके हैं, जिन्हें आपके खाते में डाला जाएगा। इससे पहले आप हमें एक करोड़ और दे दो। इस पर शिकायतकर्त्ता को शक हुआ और उसने इसकी शिकायत कांगड़ा थाना में की। शिकायत मिलते ही पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए उक्त दोनों व्यक्तियों आकाश कुमार निवासी मेरठ व दीपक सेन निवासी दिल्ली को गिरफ्तार कर लिया। वहीं उनकी कार को भी कब्जे में ले लिया, जिसमें कई प्रकार की राॅड और डंडे आदि थे। पुलिस ने भारतीय न्यायिक संहिता की धारा 318( 4 )व 61 (2) के तहत मामला दर्ज कर आरोपियों को कोर्ट में पेश किया, जहां उन्हें 5 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। डीएसपी ने बताया कि पुलिस मामले की छानबीन कर रही है कि आरोपियों ने कहां-कहां जालसाजी की है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News