जाली कंपनी खोल कर डकारे 3 करोड़, SP के दरबार पहुंचा मामला

Sunday, Dec 24, 2017 - 11:02 PM (IST)

कुल्लू: थाना बंजार के अंतर्गत जाली कम्पनी बनाकर करोड़ों का गोलमाल करने का मामला सामने आया है। जब तक कम्पनी के बाकी सदस्यों को गोलमाल की खबर लगी तब तक  एक व्यक्ति द्वारा कम्पनी के करोड़ों रुपए का हेरफेर किया जा चुका था। इतने बड़े गोलमाल के बाद सभी कम्पनी शेयर धारकों के हाथ-पैर फूल गए हैं। उन्होंने एस.पी. कुल्लू से मिलकर पूरे प्रकरण की जानकारी दी। एस.पी. कुल्लू ने बंजार पुलिस थाना को कार्रवाई के आदेश जारी कर दिए। आदेश मिलते ही बंजार पुलिस ने इस मामले की छानबीन शुरू कर दी है। 

2 बैंकों में खोले जाली खाते 
जानकारी के अनुसार शेष शक्ति कंस्ट्रक्शन कम्पनी 2005 में बनाई गई थी और उसमें 25 लोगों ने 10 हजार रुपए से लेकर डेढ़ लाख तक के शेयर खरीदे थे, जिसके चलते 16 लाख 10 हजार के शेयर एकत्रित हुए थे। कंस्ट्रक्शन कम्पनी का कार्य शुरू हुआ तो बीच में कंस्ट्रक्शन कम्पनी के नाम पर कई कम्पनियों से काम मिला और ज्ञान चंद नाम के एक शख्स ने 2010 में सैंट्रल बैंक व कांगड़ा को-आप्रेटिव बैंक में कम्पनी के नाम पर खाते खोल दिए। काम के बदले में अलग-अलग कम्पनियों से आने वाले चैक को उक्त खातों में जमा करता रहा, जिसकी दूसरे शेयर होल्डरों को भनक तक नहीं लगने दी। 

नप सकते हैं बैंक के अधिकारी
शेष शक्ति कंस्ट्रक्शन कम्पनी में हुए करोड़ों के गड़बड़झाले में बैंक के अधिकारी भी नपते हुए दिखाई दे रहे हैं, जिन्होंने जाली हल्फनामे पर ही एक व्यक्ति को कम्पनी का प्रोपराइटर बनाकर अपने बैंक में कम्पनी का जाली खाता खोला और व्यक्ति ने उस खाते के आधार पर कंस्ट्रक्शन कम्पनी से करोड़ों का गोलमाल किया। 2 बैंकों में जो शेष शक्ति कंस्ट्रक्शन नाम से खाते खोले गए हैं उसमें सैंट्रल बैंक में ज्ञान चंद ने कम्पनी का कार्यालय भी लारजी को छोड़कर टकोली और अपने आप को कम्पनी का प्रोपराइटर दर्शाया है, ऐसे में जिन बैंक अधिकारियों ने इन बैंकों में जाली खाते खुलवाए उन पर भी नुकेल कस सकती है। 

कम्पनी की मशीनरी भी बेच डाली
कंस्ट्रक्शन कम्पनी के शेयर होल्डर राजेश राव ने आरोप लगाया है कि उक्त शख्स ने 3 करोड़ से अधिक का गड़बड़झाला किया है। उन्होंने पुलिस से इसकी जांच करने की मांग की है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया है कि उक्त व्यक्ति ने बैंक अधिकारियों से मिलकर कंस्ट्रक्शन कम्पनी के नाम पर बैंक में खोले गए खातों में अपने आप को कंपनी का प्रोपराइटर बताया है, जिसमें बैंक कर्मियों की मिलीभगत हुई है। उन्होंने बताया कि उक्त व्यक्ति ने शेष शक्ति कंस्ट्रक्शन कम्पनी की मशीनरियां भी बेच दी हंै, जिसमें 2 टिप्पर, 2 कंप्रैशर, वाटर टैंक व पाइप आदि सामान शामिल हैं। 

क्या कहती है पुलिस
एस.पी. कुल्लू शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि कम्पनी का प्रतिनिधिमंडल कार्यालय में मिला। प्रतिनिधिमंडल के बयान के आधार पर थाना बंजार में ज्ञान चंद के विरुद्ध आई.पी.सी. की धारा 406, 420, 467, 468 और 120डी के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। वहीं ए.एस.पी. कुल्लू निश्चिंत सिंह ने बताया कि पुलिस छानबीन में जुटी हुई है और जांच में जो भी पहलू सामने आएंगे उस पर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।