वन विभाग में भर्ती के नाम पर ठगी, फ्रॉड नियुक्ति पत्र देकर मांगी जा रही हजारों रुपए की सिक्योरिटी

Saturday, Nov 30, 2019 - 11:14 AM (IST)

हमीरपुर(ब्यूरो): बेरोजगार युवाओं के साथ अब नौकरी देने की एवज में हजारों रुपए ठगी करने वाला एक गिरोह आजकल सक्रिय हो गया है, जोकि बेरोजगार युवाओं को भारतीय वन विभाग में सरकारी नौकरी देने का दावा कर रहा है तथा मासिक वेतन 32,360 रुपए देने की भी बात कर रहा है। उत्तर प्रदेश के लखनऊ से स्पीड पोस्ट के माध्यम से हमीरपुर जिला के युवाओं को ऐसे नियुक्ति पत्र भी मिल रहे हैं। ये नियुक्ति पत्र उन युवाओं को मिल रहे हैं, जोकि वर्ष 2018 में हमीरपुर में वन विभाग द्वारा फोरैस्ट गार्ड की भर्ती में उत्तीर्ण नहीं हुए हैं। 

ऐसे में अब सवाल खड़ा होता है कि ऐसे युवाओं का पता इस फ्रॉड गिरोह को कैसे चला। वहीं उक्त गिरोह ने नियुक्ति पत्र में भारत सरकार का हवाला भी दिया है तथा भारतीय वन विभाग में नौकरी देने की बात कही है, लेकिन नियुक्ति पत्र मिलने के बाद सिक्योरिटी के रूप में 22,700 रुपए की डिमांड भी की है। बाकायदा एक फ्रॉड नंबर व पता नियुक्ति पत्र में दिया गया है। टौणी देवी पुलिस चौकी के तहत एक युवक व युवती को उक्त नियुक्ति पत्र मिला तो उनके अभिभावकों ने तुरंत इसकी शिकायत पुलिस चौकी में कर दी और पूरे मामले की जांच की मांग उठाई है।

 एस.पी. हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर का कहना है कि मामला ध्यान में आया है तथा पुलिस उक्त मामले की जांच कर रही है। उन्होंने बताया कि उक्त नौकरी देने वाला गिरोह फ्रॉड प्रतीत होता है तथा कोई भी युवक या परिजन ऐसे नियुक्ति पत्र मिलने पर सिक्योरिटी राशि न भेजें और न ही अपना पता बताएं।

Edited By

Simpy Khanna