Aadhaar में नौकरी देने का जाल बिछाकर 108 बेरोजगारों से धोखाधड़ी

Tuesday, Apr 02, 2019 - 07:15 PM (IST)

चम्बा: आधार में नौकरी देने के नाम पर जिला के 108 लोगों के साथ ठगी होने का मामला सामने आया है। शिकायतकर्ताओं का कहना है कि उनके साथ ठगी करने वाले व्यक्ति के बारे में उन्होंने पुलिस को लिखित रूप में पूरी जानकारी दी है लेकिन अफसोस की बात है कि अभी तक पुलिस ने इस मामले की कोई संतोषजनक कार्रवाई नहीं की है, ऐसे में उक्त व्यक्ति के हाथों खुद को ठगा हुआ पाकर तथा पुलिस द्वारा इस मामले में प्रभावी कार्रवाई को अमलीजामा न पहनाने के चलते उनमें रोष है।

108 लोगों से वसूले 30-30 हजार रुपए

प्रतिनिधिमंडल में शामिल लेखराज, शक्तिप्रसाद, भानू, बलिराम, पूजा, अनिता व संजय ने बताया कि यशपाल पुत्र ज्ञान चंद निवासी जिला मंडी ने जिला के बेरोजगारों को आधार में रोजगार दिलाने के नाम पर प्रति व्यक्ति आधार किट मुहैया करवाने के लिए 30 हजार रुपए वसूले। बेरोजगारी से निजात मिलने की उम्मीद के बीच जिला के 108 लोगों ने उक्त व्यक्ति को पैसे दे दिए। उक्त व्यक्ति ने कहा था कि जब तक उनकी आधार आई.डी. नहीं बन जाती है तब तक वह उन्हें अपने चम्बा के भद्रम स्थित कार्यालय में नौकरी देगा और वहां पर कार्य करने वाले को 12 हजार रुपए प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।

आज दिन तक न तो वेतन मिला और न ही आधार आई.डी.

शिकायतकर्ताओं ने कहा कि 15 नवम्बर से वह उक्त व्यक्ति के भद्रम स्थित कार्यालय में नौकरी कर रहे हैं लेकिन उन्हें आज तक न तो इसके बदले कोई वेतन मिला है और न ही अब तक उनकी आधार आई.डी. प्राप्त हुई है, ऐसे में अब ये लोग खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन व जिला पुलिस ने आग्रह किया है कि वे उनके साथ रोजगार मुहैया करवाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे ताकि उन्होंने जो पैसा उक्त व्यक्ति के पास जमा करवाया था, उसकी रिकवरी उससे की जा सके।

क्या कहता है प्रशासन

डी.सी. चम्बा हरिकेश मीणा ने बताया कि यह बात ध्यान में लाई गई है, जिसके चलते इस बारे में पुलिस को मामला दर्ज कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए जाएंगे। वहीं सदर थाना चम्बा के प्रभारी प्रशांत ठाकुर ने कहा कि पुलिस इस मामले में जो उचित कार्रवाई बनती है, उसके आधार पर कार्रवाई को अंजाम देगी।

Vijay