फर्जी बिल पर किसी और कंपनी के नाम पर हो रही दवाइयों की आपूर्ति

Sunday, Aug 30, 2020 - 12:03 AM (IST)

सोलन (नरेश पाल): सोलन में कोरियर के माध्यम से फर्जी बिल पर किसी और कंपनी के नाम पर जीवन रक्षक दवाइयों की आपूर्ति हो रही है। इस मामले को नशे व नकली दवाइयों के कारोबार से जोड़कर भी देखा जा रहा है। राज्य कर एवं आबकारी विभाग की शिकायत पर पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 467, 468, 471 व 120 बी के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

राज्यकर एवं आबकारी विभाग ने 19 अगस्त को रूटीन जांच के दौरान एक गाड़ी को चैक किया। यह गाड़ी कोरियर कंपनी की थी। इस गाड़ी में 2 पेटियां जीवन रक्षक दवाइयों से भरी हुई थीं लेकिन चालक के पास इससे संबंधित दस्तावेज नहीं थे। विभाग के अधिकारियों ने चालक से पूछा कि  यह 2 पेटियां कहां से लाया है तो उसने बताया कि सुबाथू रोड पर स्थित एक कंपनी ने 2 पेटियां बुक की थीं जिसकी डिलीवरी बद्दी स्थिति एक कंपनी से आई थी। विभाग ने इस मामले में कोरियर कंपनी को 75 हजार रुपए का जुर्माना किया और सुबाथू रोड स्थित कंपनी में रेड की लेकिन कोई सुराग हाथ नहीं लगा। यही नहीं, विभाग ने बद्दी स्थित कंपनी से भी बात की जिसके नाम पर बिल कटा हुआ था लेकिन उक्त कंपनी ने भी स्पष्ट कर दिया कि उन्होंने ऐसा कोई भी आर्डर बुक नहीं किया है।

सूत्रों का कहना है कि इन दवाइयों का उत्पादन कहीं और किया गया है तथा इन पर सोलन व बद्दी की दवा कंपनियों का लेबल लगाकर बाजार में बेचा जा रहा है।
 उप आयुक्त आबकारी एवं कराधान ने इस मामले की पुलिस को भी शिकायत की है। पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। राज्य कर एवं आबकारी विभाग के उपायुक्त हिमांशु ने बताया कि विभाग ने इस मामले में 75 हजार रुपए का जुर्माना लगाकर ड्रग विभाग व पुलिस को इस मामले की शिकायत की है।

Vijay