पैसा डबल करवाने के नाम पर लाखों का नहीं करोड़ों रुपए का गोलमाल

Sunday, Feb 23, 2020 - 09:53 PM (IST)

चम्बा (ब्यूरो): चम्बा जिला के चुराह उपमंडल में पैसा डबल करवाने के नाम पर लाखों का नहीं करोड़ों रुपए का गोलमाल हुआ है। करीब एक दर्जन और लोगों ने उनके साथ धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करवाई है। रविवार को धोखाधड़ी के शिकार लोग शिकायत लेकर पुलिस थाना तीसा पहुंचे। पुलिस में दर्ज शिकायत में उन्होंने बताया कि एक स्थानीय युवक ने निजी कंपनी में निवेश कर पैसा डबल करने का झांसा दिया। उन्होंने पैसा तो लगा दिया लेकिन बदले में कुछ नहीं मिला जबकि उन्हें एक साल में डबल रकम दिलाने की बात कही गई थी। लाखों रुपए निवेश करने के बावजूद एक किस्त तक नहीं मिली है।

कई लोगों ने किया है 3 से 4 लाख रुपए तक का निवेश

उन्होंने बताया कि कई लोगों ने 3 से 4 लाख रुपए तक का निवेश किया है। उन्होंने अपनी सारी जमापूंजी लगा दी है। अगर उन्हें पैसा वापस नहीं मिला तो वे बर्बाद हो जाएंगे। इससे पहले नरेंद्र सिंह, नरेंद्र कुमार व हरदीप ने भी शिकायत दर्ज करवाई थी। रविवार को दोबारा वह तीसा थाना पहुंचे और पुलिस ने उनके बयान दर्ज किए हैं। उन्होंने बताया कि 2018 में उन्होंने एक स्थानीय युवक के कहने पर 62,100, 62,100 व 1,24200 रुपए कंपनी में लगाए।

कइयों के खाते में तो एक भी किस्त नहीं आई

स्थानीय युवक ने अपने आप को कंपनी में हिमाचल का डायरैक्टर बताकर एक साल में उनके पैसे डबल होने की बात कही। उनसे पैसे डबल करवाने के नाम पर यह राशि कंपनी के खाते में जमा करवाने को कहा। वे उसके झांसे में आ गए और राशि खाते में जमा करवा दी लेकिन 9750 रुपए की मात्र एक किस्त ही आई। इसके बाद पैसा आना बंद हो गया। कइयों के खाते में तो एक भी किस्त नहीं आई है। उन्होंने बताया कि खुद को कंपनी का डायरैक्टर बताने वाले युवक ने पैसा डबल करने के नाम पर उनके साथ धोखाधड़ी की है।

एक दर्जन लोगों ने तीसा थाना में दर्ज करवाई शिकायत

नरेंद्र कुमार ने बताया कि रविवार को तीसा थाना में उनके बयान लिए गए। करीब एक दर्जन और लोगों ने धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करवाई है। इसमें जनता राम व नारायण सिंह आदि ने बताया कि उन्होंने 4 लाख 34 हजार रुपए निवेश किए हैं। पैसा डबल होना तो दूर उन्हें निवेश किए हुए पैसे भी नहीं मिले। उनके साथ धोखाधड़ी हुई है। एसपी डॉ. मोनिका ने बताया कि शिकायत मिली है। पुलिस मामले की गहनता से जांच कर रही है।

पुलिस ने किया एसआईटी का गठन

पैसा डबल करवाने के नाम पर धोखाधड़ी मामले की जांच तेज हो गई है। पुलिस ने इसके लिए एक एसआईटी का गठन किया है। एसआईटी में 4 सदस्यों को शामिल किया गया है। इसमें जिला स्तर के पुलिस अधिकारी शामिल हैं। अब एसआईटी पूरे मामले की जांच करेगी। इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। एसआईटी गठन के बाद इस मामले में बड़े खुलासे हो सकते हैं। मामले के तार कहां-कहां जुड़े हैं इसकी भी परतें खुलने की संभावना है। बताया जा रहा है कि जालसाजी का यह नैटवर्क काफी समय से चम्बा में चल रहा था।

Vijay