जाली हस्ताक्षर करने पर नायब तहसीलदार-पटवारी सहित 3 के खिलाफ 420 का केस दर्ज

Wednesday, Dec 04, 2019 - 11:05 PM (IST)

घुमारवीं (ब्यूरो): घुमारवीं पुलिस ने एक महिला, तत्कालीन नायब तहसीलदार व पटवारी के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र रचते हुए राजस्व रिकॉर्ड में छेड़छाड़ करने तथा धोखाधड़ी करने का आपराधिक मामला दर्ज किया है। पुलिस ने यह मामला अदालत से जारी आदेशों के तहत दर्ज किया है। पुलिस ने इन लोगों के खिलाफ  भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 466, 467, 468, 471 व 120बी के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया है। इस मामले की शिकायत सुभाष चंद पुत्र अनंत राम निवासी गांव घुमारवीं ने दर्ज करवाई है।

पुलिस को दी शिकायत में सुभाष चंद ने कहा है कि मेरे पिता अनंत राम 1.5 बीघा जमीन के मालिक थे। यह जमीन नगर परिषद घुमारवीं की शास्त्री कालोनी में पड़ती है। इस जमीन की काश्त पहले उसके पिता व अब उनके उत्तराधिकारी करते हैं। शिकायत में कहा गया है कि इस जमीन के नजदीक एक महिला ने 3 बिस्वा जमीन खरीदी। इस जमीन पर उक्त महिला ने मकान बना लिया है।

शिकायतकर्ता का आरोप है उपरोक्त महिला ने जुलाई, 2019 में उनकी जमीन में दखलअंदाजी करना शुरू कर दी। जब उसे ऐसा करने से रोका गया तो महिला कहने लगी कि इस जमीन में वह हिस्सेदार है। शिकायतकर्ता ने जमीन से संबंधित तमाम राजस्व दस्तावेज आरटीआई के तहत प्राप्त किए। जो सूचना मिली उससे पता चला कि उपरोक्त महिला ने उनकी जमीन के साथ तबादला कर लिया है। यह तबादला 8 बिस्वा जमीन का किया गया है। शिकायतकर्ता का आरोप है कि तत्कालीन पटवारी ने 26 दिसम्बर, 2004 को राजस्व रिकार्ड में इस तबादले की रपट नंबर 285 डाल दी।

यह रपट एक नंबरदार की हाजिरी में डाली गई, जिनकी अब मृत्यु हो चुकी है। उसके उपरांत तत्कालीन नायब तहसीलदार ने 27 दिसम्बर, 2004 को इस तबादले का इंतकाल चढ़ा दिया। इस इंतकाल नंबर 1083 में अनंत राम के जाली हस्ताक्षर भी दर्शाए गए हैं। डीएसपी घुमारवीं राजेंद्र कुमार जसवाल ने बताया कि पुलिस ने इस मामले में आपराधिक मामला दर्ज कर लिया है। उन्होंने कहा कि पुलिस जल्द ही सारे राजस्व रिकार्ड को अपने कब्जे में लेगी। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

Vijay