सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी, 11 लोगों से ठगे 55 लाख

Friday, Aug 09, 2019 - 11:27 PM (IST)

भोरंज: राष्ट्रीय पशु डेयरी विकास परिषद में पशुधन अधिकारी की सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर भोरंज तहसील के करीब 11 लोगों ने करीब 55 लाख रुपए गंवा दिए हैं। इस संदर्भ में भोरंज पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज करके गहनता से छानबीन शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार भोरंज थाना में रविंद्र कुमार पुत्र मेहर चंद गांव हयोड़ डाकघर अवाहदेवी तहसील भोरंज जिला हमीरपुर ने शिकायत दर्ज करवाई है कि मीना कुमारी पत्नी ज्ञान चंद, सपना रानी पुत्री ज्ञान चंद व रजनीश कुमार पुत्र ज्ञान चंद  निवासी गांव डाडू, डाकघर बड़ोह, तहसील भोरंज, जिला हमीरपुर  ने राष्ट्रीय पशु डेयरी विकास परिषद में पशुधन अधिकारी की नौकरी दिलाने पर लाखों रुपए लूटे हैं।

मां, बेटा और बेटी ने ऐसे दिया ठगी को अंजाम

रविंद्र ने बताया कि उसकी पत्नी नेहा को पशुधन अधिकारी की सरकारी नौकरी दिलाने के लिए पहले अकाऊंट में 2 लाख रुपए डालने के लिए कहा, जिस पर उसने पैसे डाल दिए। उसके बाद कहा कि जल्द ही ज्वाइनिंग लैटर आ जाएगा और अधिक पैसे मांगे। उसके बाद फिर पैसे डाले गए तथा ज्वाइनिंग लैटर आ गया लेकिन कहां ज्वाइन करना है, इसके बारे में कुछ नहीं लिखा गया था। पूछने पर उन्होंने बताया कि उनको ज्वाइन करने का स्थान जल्द ही बता दिया जाएगा। इस तरह करीब 6 लाख रुपए उनके खाते में डाले गए हैं। रविंद्र ने बताया कि आरोपियों ने भरोसा दिलाने के लिए उन्हें 3 खाली चैक भी दिए हैं कि अगर नौकरी न लगे तो खाते से अपने पैसे निकाल लेना। उन्होंने कहा कि जब खाते से पैसे निकालने चाहे तो खाते में पैसे नहीं थे।

इन लोगों से ठगे इतने रुपए

इसी तरह उक्त तीनों ने सिमरो देवी 6 लाख, मेहर चंद 3 लाख, आशीष कुमार 2 लाख, बेलिया राम 8 लाख, राज कुमार 6 लाख, सोमा देवी 4 लाख, तारा चंद 7 लाख, अनिल कुमार से 4 लाख व नीलम कुमारी से 1 लाख रुपए की धोखाधड़ी की है। धोखाधड़ी का यह मामला दिसम्बर, 2018 से जारी है तथा इन लोगों को सरकारी नौकरी नहीं मिल पाई है। हमीरपुर जिला में यह सबसे बड़ा धोखाधड़ी का मामला बताया जा रहा है।

पुलिस मामला दर्ज कर जांच में जुटी

वहीं भोरंज थाना प्रभारी कुलवंत सिंह का कहना है कि रविंद्र कुमार पुत्र मेहर चंद ने सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर 3 लोगों मीना कुमारी, सपना रानी व रजनीश कुमार के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया है। पुलिस ने पुलिस अधिनियम 420 व 34 आई.पी.सी. के तहत मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है।

Vijay