फोरलेन की अव्यवस्था पर्यटन व्यवसायियों पर भारी, सैलानी भारी-भरकम किराया दे पहुंच रहे मनाली

Monday, Oct 15, 2018 - 10:07 AM (IST)

मनाली : पर्यटन नगरी मनाली में हर कहीं अव्यवस्था का आलम है। ब्यास में आई बाढ़ से तहस-नहस हुई सड़कों की हालत अभी भी नहीं सुधारी गई है। बाहरी राज्य से मनाली आ रही वोल्वो बसें 25 दिन बीत जाने के बाद भी मनाली नहीं पहुंच पा रही हैं। वोल्वो के मनाली न पहुंचने से सैलानियों को भारी-भरकम किराया देकर पतलीकूहल से मनाली पहुंचना पड़ रहा है। सड़कों की हालत दयनीय होने से हर कहीं ट्रैफिक जाम लग रहा है। मनाली-कुल्लू नैशनल हाईवे पर रांगड़ी, आलू ग्राऊंड, क्लाथ, बिंदु ढोग, डोभी पुल व डोहरनाला सहित कई स्थानों पर सैलानियों को ट्रैफिक जाम से जूझना पड़ रहा है।

फोरलेन निर्माण कम्पनी की लेटलतीफी मनाली के पर्यटन व्यवसाय पर भारी पड़ गई है। बाढ़ से हुए नुक्सान का जायजा लेने आए मंत्री गोविंद ठाकुर ने कुछ ही दिनों में स्थिति सामान्य होने की बात कही थी लेकिन हैरानी की बात है कि मनाली के वैली ब्रिज में इतने दिन बीत जाने के बाद भी वाहनों की आवाजाही सुचारू नहीं हो सकी है।
 नैशनल हाईवे सहित वामतट मार्ग की हालत भी खस्ता हो गई है। जगह-जगह ट्रैफिक जाम लग रहा है। पतलीकूहल से नग्गर को जोडऩे वाले ब्यास पुल के पास भी घंटों ट्रैफिक जाम लग रहा है।

दशहरा सीजन के चलते मनाली में सैलानियों की आमद बढऩे लगी है लेकिन हर कहीं अव्यवस्था का आलम होने के कारण दिक्कतें बढ़ी हैं। मनाली के पर्यटन व्यवसायी पवन, सुरेश और शिवा का कहना है कि सड़कों की हालत ठीक न होने से सैलानियों को दिक्कतें आ रही हैं। उन्होंने प्रशासन से आग्रह किया कि मनाली के वैली ब्रिज पर यातायात को सुचारू किया जाए और सड़कों की हालत शीघ्र सुधारी जाए ताकि बाहरी राज्यों से आने वाली वोल्वो बसें सीधे मनाली पहुंच सकें।

kirti