Kullu में फोरलेन संघर्ष समिति ने रैली निकाल की नारेबाजी, DC को ज्ञापन सौंप दी ये चेतावनी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 06:58 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): जिला मुख्यालय में फोरलेन संघर्ष समिति के प्रभावित विस्थापितों ने सरकार के खिलाफ धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान फोरलेन संघर्ष समिति ने ढालपुर रथ मैदान से लेकर डीसी कार्यालय तक प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। डीसी आशुतोष गर्ग के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भेजकर फैक्टर टू के तहत 4 गुना मुआवजा, पुनर्वास व पुनर्स्थापना की मांग की है। फोरलेन संघर्ष समिति के अध्यक्ष दिनेश सेन ने कहा कि समिति पिछले 7 वर्षों से अपने हक के लिए सड़कों पर लड़ाई लड़ रही है।
PunjabKesari, DC Kullu Office Image

फैक्टर टू के तहत 4 गुना मुआवजा क्यों नहीं दे रही सरकार 

उन्होंने कहा कि जब केंद्र सरकार भू-अधिग्रहण 2013 कानून के हिसाब से किसानों को मुआवजा दे रही है तो प्रदेश सरकार किसानों को फैक्टर टू के तहत 4 गुना मुआवजा क्यों नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि समिति 7 वर्षों में 35 बार मुख्यमंत्री से मांगों को लेकर मिली है लेकिन अब तक सरकार ने उनकी मांगों पर गौर नहीं किया है। अलाइमैंट में हो रही मिली भगत और धांधली की भी जांच होनी चाहिए। समिति ने अब डीसी के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भेज कर भू अधिग्रहण 2013 के कानून के तहत फैक्टर टू, 4 गुना मुआवजा पुनर्वास, पुनस्र्थापना की मांग की है। 

अलाइनमैंट धांधली की भी हो जांच 

अलाइनमैंट में बड़ी धांधली हुई है और सड़क निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया है, ऐसे में कई जगह फोरलेन निर्माण के बाद सड़क टूट रही है। ऐसे में पहाड़ी की सीधी कटिंग न होने के कारण सड़क हादसे हो रहे हैं, जिसमें 2 दिन पहले कैंपिंग साइट के पास पहाड़ी से पत्थर गिरकर युवक की मौत हुई है। फोरलेन निर्माण में रास्ते, नालियां, रैन शैल्टर, बस स्टॉपेज, रोड क्रॉसिंग प्वाइंट का कोई प्रबंध नहीं है, ऐसे में फोरलेन संघर्ष समिति की चेतावनी है कि अगर संघर्ष को दबाने की कोशिश की तो इसके गंभीर परिणाम होंगे। प्रभावित-विस्थापित चौबी देवी ने कहा कि 7 वर्षों से सरकार हजारों प्रभावितों की मांगों पर गौर नहीं कर रही है और सरकार ने घोषणा पत्र के मुताबिक भी अपना वायदा पूरा नहीं किया है। जब तक सरकार हमारी मांगें नहीं मानेगी तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News