शांता बोले-नियमों को ध्यान में रखकर ज्यादा से ज्यादा मिलेगा फोरलेन का मुआवजा

Saturday, Dec 01, 2018 - 03:30 PM (IST)

धर्मशाला (नरेश): फोरलेन परियोजना को लेकर कुछ बातें उभर कर आई हैं, जिनका समाधान शीघ्र किया जाएगा। प्रभावित परिवारों को नियमों को ध्यान रखकर जितना भी हो सकेगा, ज्यादा से ज्यादा मुआवजा देने की कोशिश की जाएगी। यह बात सांसद शांता कुमार ने कही। शांता कुमार शुक्रवार को जिला प्रशासन द्वारा धर्मशाला में जिलाधीश कार्यालय के सभागार में पठानकोट से मंडी और मटौर-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग को फोरलेन बनाने की परियोजना को लेकर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पठानकोट से मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग फोरलेन परियोजना प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने में मील का पत्थर साबित होगी।

अगर भूगोल बदलता है तो इतिहास भी बदलेगा

उन्होंने कहा कि पठानकोट से मंडी, मंडी से आगे लेह-लद्दाख तक यह सड़क इस सारे प्रदेश के भूगोल को बदलेगी। उन्होंने कहा कि अगर भूगोल बदलता है तो इतिहास भी बदलेगा। उन्होंने कहा कि यह परियोजना हमारे भविष्य के विकास का नया अध्याय है। सांसद ने कहा कि विश्व में कहीं भी पर्यटन का जो कुछ भी है, वह सब कुछ हिमाचल में मौजूद है। उन्होंने कहा कि अगर सड़कें बढिय़ा हो जाएं तो हम हिमाचल के भविष्य के विकास की नई कहानी लिख सकते हैं। बैठक में जिलाधीश संदीप कुमार ने सांसद शांता कुमार का स्वागत करते हुए जिला प्रशासन द्वारा पठानकोट-मंडी फोरलेन परियोजना कार्य में की गई प्रगति बारे विस्तृत ब्यौरा दिया।

जिला प्रशासन कर रहा समर्पित भाव से प्रयास  

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन इस परियोजना के शीघ्र कार्यान्वयन के लिए समर्पित भाव से प्रयास कर रहा है तथा इन प्रयासों की गति को और तेजी दी जाएगी। इस अवसर पर अतिरिक्त जिलाधीश के.के. सरोच, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के क्षेत्रीय अधिकारी जी.एस.एस. सांगा, आई.एस. भारद्वाज, एस.डी.एम. नूरपुर, ज्वाली, शाहपुर, नगरोटा बगवां, कांगड़ा, देहरा, ज्वालामुखी, पालमपुर व बैजनाथ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा सेना के अधिकारी मौजूद थे।

मटौर-शिमला फोरलेन बनाने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश

सांसद ने पठानकोट-मंडी और मटौर-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग को फोरलेन बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसे लेकर सभी औपचारिकताएं शीघ्र पूरी करें ताकि जल्दी ही इसका शिलान्यास करवाया जा सके।

पठानकोट-मंडी फोरलेन के लिए शीघ्र पूरी करें भू-अधिग्रहण प्रक्रिया

शांता कुमार ने पठानकोट-मंडी फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने को कहा। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को कहा कि सर्वे करते समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि किसी को कोई परेशानी न हो।

Vijay