कीतरपुर-नेरचौक फोरलेन विस्थापितों ने सरकार से मांगा 4 गुना मुआवजा

punjabkesari.in Saturday, Sep 11, 2021 - 11:21 PM (IST)

बिलासपुर (राम सिंह): कीतरपुर-नेरचौक फोरलेन विस्थापित समिति ने सरकार से मांग की है कि उन्हें फोरलेन निर्माण के लिए अधिगृहित की गई भूमि का 4 गुना मुआवजा दिया जाए ताकि विस्थापित किसान अपने भविष्य में आने वाले आर्थिक संकटों का सामना करने व अन्य आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम हो सकें। यहां से निकट पनोह में संपन्न विस्थापित समिति की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद समिति के उपाध्यक्ष कृष्णु राम ने कहा कि पिछले चुनाव से पूर्व केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी सहित पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल और अन्य कितने ही भाजपा नेताओं ने बार-बार उनकी इस मांग को उछालकर पिछले चुनाव में उनके वोट प्राप्त किए थे और इसीलिए फोरलेन विस्थापितों का वर्तमान भाजपा सरकार में विजयी हुए विधायकों को उनके द्वारा चुनाव में समर्थन दिया गया था।

उन्होंने कहा कि उनकी इस मांग का न केवल शिमला की केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री द्वारा आयोजित प्रैस वार्ता में उनके द्वारा समर्थन किया गया था बल्कि हमीरपुर में एक विशाल जनसभा में सार्वजनिक तौर पर फोरलेन विस्थापितों को 4 गुना मुआवजा दिए जाने की घोषणा की गई थी। कृष्णु राम ने कहा कि उस समय प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार होने के कारण भाजपा के नेताओं द्वारा बार-बार यह कहा जाता रहा कि केंद्र की मोदी सरकार फोरलेन विस्थापितों को 4 गुना मुआवजा देने के लिए तैयार है किंतु प्रदेश की कांग्रेस सरकार इसे देने के लिए अपनी स्वीकृति अथवा सहमति नहीं दे रही है जिस कारण केंद्र सरकार विस्थापितों को 4 गुना मुआवजा देने में असमर्थ हो रही है।

उन्होंने कहा कि अब केंद्र व प्रदेश में भाजपा की सरकारें सत्तासीन हैं। इसलिए उन्हें किसानों से किए अपने वायदे को पूरा करते हुए 4 गुना मुआवजा तुरंत देने के आदेश जारी करने चाहिए ताकि वर्ष 2022 के चुनावों में वे दोबारा भाजपा को अपना वोट दे पाएं। अन्यथा भाजपा को उनके किसी भी प्रकार के समर्थन व सहयोग की आशा त्याग देनी चाहिए।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News