70 प्रतिशत स्थानीय युवाओं को रोजगार दे फोरलेन निर्माण कंपनी : गौरव शर्मा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 14, 2021 - 11:54 PM (IST)

बिलासपुर (बंशीधर): कीरतपुर-नेरचैक फोरलेन में रोजगार की मांग को लेकर युवाओं का क्रमिक अनशन चौथे दिन भी जारी रहा। बुधवार को बामटा वार्ड से जिला परिषद सदस्य गौरव शर्मा की अगुवाई में फोरलेन का निर्माण कर रही गाबर कंपनी के कुड्डी स्थित कार्यालय के बाहर क्रमिक अनशन पर बैठे युवाओं ने कंपनी प्रबंधन, जिला प्रशासन व प्रदेश सरकार पर स्थानीय युवाओं के हितों को दरकिनार करके बाहरी लोगों को रोजगार देने के आरोप लगाए तथा कंपनी प्रबंधन व जिला प्रशासन के विरुद्ध जमकर नारेबाजी भी की। क्रमिक अनशन पर बैठे युवाओं को संबोधित करते हुए जिला परिषद सदस्य गौरव शर्मा ने कहा कि वे स्थानीय लोगों के हितों की लड़ाई लड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जिले में फोरलेन, रेल व एम्स जैसे बड़े प्रोजैक्ट चल रहे हैं लेकिन इन सबमें स्थानीय बेरोजगार युवाओं को नौकरी नहीं दी जा रही है। उन्होंने कहा कि लाडा के तहत 70 प्रतिशत रोजगार स्थानीय युवाओं को दिए जाने का प्रावधान है लेकिन कंपनी प्रबंधन इस नियम को दरकिनार करके बारी राज्यों के लोगों को रोजगार ही नहीं दे रही है बल्कि छोटे-छोटे काम भी बाहरी लोगों को दिए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस फोरलेन का काम पहले कोई और कंपनी कर रही थी तथा उस समय स्थानीय बेरोजगारों ने बैंकों से ऋण लेकर छोटी गाड़ियां व मशीनरी खरीदी थी लेकिन संबंधित कंपनी काम छोड़कर चली गई जिस कारण संबंधित लोग न केवल बेरोजगार हो गए बल्कि उन्हें बैंक की किश्तें चुकाना तक मुश्किल हो गया। उन्होंने कहा कि अब इस फोरलेन का काम शुरू होने से संबंधित बेरोजगारों को उम्मीद थी कि उन्हें दोबारा से काम मिलेगा और वे अपना बैंक ऋण चुकता कर सकेंगे लेकिन संबंघित कंपनी ने बाहरी लोगों को रोजगार देकर संबंधित लोगों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।

उन्होंने कहा कि जब तक स्थानीय लोगों को उनके हक नहीं मिल जाते तब तक उनकी यह लड़ाई जारी रहेगी और यदि 7 दिन के अंदर उनकी मांगों को अमलीजामा न पहनाया गया तो वे आमरण अनशन शुरू कर देंगे। बुधवार को बीडीसी सदस्य निचली भटेड अमित चंदेल व मनीष भाटिया क्रमिक अनशन पर बैठे। वहीं बुधवार को ग्राम पंचायत भटेड़ के प्रधान प्रेमलाल धीमान, सीहडा पंचायत प्रधान सरोज, मनोज ठाकुर ने क्रमिक अनशनपर आकर अनशनकारियों का हौसला अफजाई की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News